logo-image

गणतंत्र दिवस परेड में दुनिया करेगी भोलेनाथ और भगवान राम के दर्शन

गणतंत्र दिवस 2021 की परेड में निकाली जाने वाली राज्यों की झांकियों में इस बार देश के 4 बड़े मंदिर भी शामिल होंगे.

Updated on: 26 Jan 2021, 10:49 AM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में मौजूद करोड़ों भारतवासी आज 72वां गणतंत्र दिवस (72nd Republic Day) मना रहे हैं. देश के 72वें रिपब्लिक डे के मौके पर हर बार की तरह इस बार भी इंडिया गेट (India Gate) पर भव्य परेड का आयोजन किया जा रहा है. इस परेड के जरिए भारत पूरी दुनिया में अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को सुबह ही सोशल मीडिया पर पूरे देश को गणतंत्र दिवस की बधाई दी.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस 2021: वीरता पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले जवानों की पूरी लिस्ट, देखें यहां

इस बार रिपब्लिक डे की परेड कई मायनों में बहुत खास होने जा रही है. ऐसा इसलिए, क्योंकि गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड में लड़ाकू विमान रफाल (Fighter Jet Rafale) पहली बार उड़ान भरेंगे. इसके अलावा इस साल गणतंत्र दिवस परेड में निकलने वाली राज्यों की झांकियां भी बेहद खास रहने वाली है, जिसमें धार्मिक स्थलों का भी प्रदर्शन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस परेड में '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का नेतृत्व करेगा रियो

गणतंत्र दिवस की परेड में निकाली जाने वाली राज्यों की झांकियों में इस बार देश के 4 बड़े मंदिर भी शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बनने जा रहे भव्य राम मंदिर के साथ उत्तराखंड में मौजूद केदारनाथ धाम भी गणतंत्र दिवस परेड की झांकियों में देखे जाएंगे. राम मंदिर और केदारनाथ धाम के अलावा आंध्र प्रदेश का लेपाक्षी मंदिर और गुजरात का सूर्य मंदिर भी झांकियों में अपने राज्य की संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे.