News Nation Logo

राम मंदिर के लिए आज से चंदा अभियान शुरू करेगा विहिप, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से होगी शुरुआत

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए विहिप धन इकट्ठा करने के लिए मकर संक्रांति के मौके पर आज से अपना अभियान शुरू करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Jan 2021, 09:50:36 AM
VHP

राम मंदिर के लिए आज से चंदा अभियान शुरू करेगा विहिप (Photo Credit: फाइल फोटो)

अयोध्या:

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए देश के भर से आर्थिक सहयोग जुटाएगी. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए विहिप धन इकट्ठा करने के लिए मकर संक्रांति के मौके पर आज से अपना अभियान शुरू करेगी. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से चंदा लेकर विहिप इस अभियान की शुरुआत करेगी. इसके अलावा सभी शहरों में चंदा जुटाने की शुरुआत वहां के प्रथम नागरिक, मेयर आदि से की जाएगी. चंदे के लिए 5 लाख से अधिक गांवों में 12 करोड़ हिन्दू परिवारों के 55 करोड़ सदस्यों को जोड़ा जाएगा. पूरे देश में 10 लाख लोगों की टोली चंदा जुटाएगी और हर टोली में 5-5 लोग होंगे.

यह भी पढ़ें: अयोध्या को सजाएगा-संवारेगा आईआईएम इंदौर! नगर निगम ने किया करार 

आज से अभियान की शुरूआत होगी और 15 जनवरी से चंदा जुटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. परिषद देश भर में चार लाख गांवों में घर-घर सम्पर्क कर से आर्थिक सहयोग जुटाएगी. विहिप के कार्यकर्ता सवा पांच लाख गांवों तक जाएंगे और 13 करोड़ परिवारों से धन संग्रह करेंगे. चंदे में मिली राशि हर रोज बैंक में जमा होगी. SBI, PNB और BOB के खातों में रुपये जमा होंगे. चंदे के लिए 10 रुपये से लेकर 100 रुपये या अधिक राशि के कूपन होंगे. हर कूपन पर भगवान श्रीराम और मंदिर का चित्र अंकित होगा.

यह भी पढ़ें: अयोध्या को सजाएगा-संवारेगा आईआईएम इंदौर! 

विश्‍व हिन्‍दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने बीते दिनों मुस्लिम भाईयों से भी इस अभियान में अपना योगदान देने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि इस निधि संग्रह के महा अभियान में उन मुस्लिम धर्मावलंबियों का भी स्‍वागत है जो श्रीराम को अवतार, महापुरुष और इमाम-ए-हिंद मानते हैं और अगर मुसलमान भाई भी राम जी के काज में दान देना चाहेंगे, तो अवश्‍य दें. उन्होंने कहा कि 2024 तक श्री राम लला की भव्‍य मूर्ति मुख्य मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हो जाएगी और भक्तों को भगवान के इस भव्य मंदिर में दर्शन करने के लिए आमंत्रित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पूरा मंदिर पत्थरों के ब्लॉक का होगा.

First Published : 14 Jan 2021, 09:44:06 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.