logo-image
लोकसभा चुनाव

बाजवा के आर्मी चीफ बनते ही जम्मू-कश्मीर में हुआ आतंकी हमला, 7 जवान शहीद

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा के पदभार संभालने के साथ ही भारत के जम्मू-कश्मीर में सिलसिलेवार तरीके से दो अलग-अलग जगह पर हुए हमले में दो अधिकारी समेत 7 जवान शहीद हो गए।

Updated on: 30 Nov 2016, 05:16 PM

highlights

  • नागरोटा हमले में 2 आर्मी ऑफिसर और 5 जवान शहीद हुए हैं
  • कमर जावेद बाजवा के आर्मी चीफ बनने के साथ ही जम्मू-कश्मीर में हमला हुआ है

New Delhi:

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा के पदभार संभालने के साथ ही भारत के जम्मू-कश्मीर में सिलसिलेवार तरीके से दो अलग-अलग जगह पर हुए हमले में दो अधिकारी समेत 7 जवान शहीद हो गए।

रक्षा विभाग के पीआरओ मनीष मेहता ने कहा, 'नागरोटा हमले में 2 आर्मी ऑफिसर और 5 जवान शहीद हुए हैं।' सेना ने जवाबी कार्रवाई में 3 आतंकी मार गिराए। दूसरा हमला सांबा सेक्टर के चामलियाल में हुआ। जहां आतंकियों ने बीएसएफ की टुकड़ी को निशाना बनाया।

ये भी पढ़ें- बाजवा के आर्मी चीफ बनते ही जम्मू-कश्मीर में हुआ आतंकी हमला, 7 जवान शहीद

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ बनने से पहले कमर जावेद बाजवा भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाले पाकिस्तान के 10वें कॉर्प्स के कमांडर रह चुके हैं।

उरी हमले के बाद भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी शिविरों को ध्वस्त कर दिया था। 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: नागरोटा आतंकी हमले में 7 जवान शहीद, पीएम मोदी को दी गई जानकारी (Video)

उरी में हुए हमले के जवाब में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद न केवल नियंत्रण रेखा पर तनाव में बढ़ोतरी हुई बल्कि पाकिस्तानी सेना के मनोबल पर भी उल्टा असर पड़ा। यही वजह रही कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया गया। इसके साथ ही पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों को प्रोत्साहन दिया।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक पाक अधिकृत कश्मीर में लंबे समय तक सक्रिय रहने की विशेषज्ञता के कारण ही बाजवा को पाकिस्तान का नया आर्मी चीफ बनाया गया।

ये भी पढ़ें- 'सर्जिकल स्ट्राइक' के 2 महीने पूरे, 60 दिनों में 27 जवानों ने दी शहादत

डॉन के मुताबिक बाजवा गैर राजनीतिक व्यक्ति बताए जाते हैं। बाजवा के साथ काम कर चुके अधिकारियों का मानना है कि वह सुर्खियों में रहने की बजाए अपने सैनिकों के साथ काम करना पसंद करते हैं।