logo-image

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से शुरू, जानिए क्या है तैयारियां

एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के और बीमार लोगों को भी टीकाकरण करने की शुरुआत की जानी है.  इनमें अस्पताल, मेडिकल कालेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप केद्रों तक में इंतजाम करने को कहा गया है.

Updated on: 01 Mar 2021, 12:20 AM

highlights

  • 16 जनवरी को वैक्सीनेशन का पहला चरण
  • एक करोड़ से अधिक लोगों मिली वैक्सीन
  • 60 साल से ऊपर के लोगों को लगेगी वैक्सीन

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीनेशन का आज तीसरा चरण शुरू होगा.  इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं 45 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें वैक्सीनेशन में तरजीह दी जाएगी.  इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. केंद्र की ओर से राज्यों को कहा गया है कि वह सभी प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों में व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की तैयारियों के इंतजाम करें. एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के और बीमार लोगों को भी टीकाकरण करने की शुरुआत की जानी है.  इनमें अस्पताल, मेडिकल कालेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप केद्रों तक में इंतजाम करने को कहा गया है. टीकाकरण के लिए इन केंद्रों में आवश्यक कोल्डचेन तैयार करने को कहा गया है. 

केंद्र की ओर से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को कहा गया है कि वह भी सुनिश्चित करें कि सप्ताह में कम से कम चार दिन कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाए और एक मार्च से यह विस्तारित स्वरूप में हो. इसके साथ ही मुख्य सचिवों से इस संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी करने को कहा गया है. केंद्र की ओर से राज्यों को यह भी कहा गया है कि 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन में अभी भारी संख्या में ऐसे स्वास्थ्यकर्मी हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है.

राज्यों सरकारों को जारी किए गए निर्देश
ऐसे लोगों को जल्द वैक्सीन लगाने को कहा गया है. 60 साल से अधिक उम्र को पंजीकृत करने के लिए कोविन में भी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि मार्च में तीसरी श्रेणी जिसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोग हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा. 60 साल से अधिक उम्र के लोगों एवं बीमार व्यक्तियों की संख्या करीब 27 करोड़ के करीब होने का अनुमान है. 

कई राज्यों में फिर बढ़ने लगे मामले 
केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद बिहार सरकार भी अलर्ट हो गई है. विभाग ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक के दौरान कोरोना संक्रमितों की जांच व इलाज पर नजर रखने का निर्देश दिया है. दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से चिंतित महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पुणे शहर में पाबंदी लागू करने का फैसला किया. 

प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन के एक डोज की कीमत 250 रुपये
केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 250 रुपये निर्धारित की है, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों के अनुसार, टीकाकरण एक मार्च से शुरू हो जाएगा. हालांकि इस संबंध में आधिकारिक घोषणा होने पर कीमत में बदलाव संभव है. सरकार ने फैसला किया है कि लोगों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जाएगा.