logo-image

कराधान विधि संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा में हुआ पारित

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कॉर्पोरेट कर में कटौती के बाद बहुत सी घरेलू और वैश्विक कंपनियों ने निवेश में रुचि दिखाई है.

Updated on: 02 Dec 2019, 09:14 PM

दिल्ली:

सोमवार को कराधान विधि संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा से पारित हो गया है. इस दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कॉर्पोरेट कर में कटौती के बाद बहुत सी घरेलू और वैश्विक कंपनियों ने निवेश में रुचि दिखाई है. उद्योगपति राहुल बजाज की टिप्पणी पर वित्तमंत्री ने कहा कि यह कहना अनुचित होगा कि सरकार अपनी आलोचना नहीं सुनना चाहती.

लोकसभा में उद्योगपति राहुल बजाज की टिप्पणी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अपनी खुद की राय का प्रचार करने से ‘राष्ट्रीय हित का नुकसान हो सकता है.’ बजाज ने पिछले दिनों मुंबई में एक समारोह में गृहमंत्री अमित शाह और कुछ अन्य वारिष्ठ मंत्रियों के सामने नरेन्द्र मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि इस एस समय उद्योग जगत को सरकार के खिलाफ कुछ बोलने में डर लगता है.

यह भी पढ़ें-आर्थिक सुस्ती पर BJP सांसद का विवादित बयान, कहा- GDP कोई बाइबिल-रामायण नहीं

वित्त मंत्री सीतारमण के इस ट्वीट पर सोशल मीडिया में तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है. शनिवार शाम को इकोनोमिक टाइम्स के ईटी प़ुरस्कार वितरण समाराह में शाह के अलावा रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और सीतारमण भी थीं. शाह ने बजाज की बात का जवाब देते हुए कहा था कि किसी को भी किसी चीज से डरने की जरूरत नहीं है. मीडिया में नरेंद्र मोदी सरकार की लगातार आलोचना होती रही है. गृह मंत्री ने यह भी कहा था कि ‘यदि आप कहते हैं कि इस तरह का माहौल है तो हमें इसमें सुधार करने के लिए काम करने की जरूरत है.’ बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शा ने बजाज की बात का सोमवार को समर्थन किया. उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय उद्योग जगत को ‘अछूत’ समझती है और अर्थव्यवस्था को लेकर किसी तरह की आलोचना को सुनना नहीं चाहती है.

यह भी पढ़ें-केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया 'क्रीमी लेयर' की अवधारणा एससी/एसटी पर लागू नहीं 

रविवार को ट्वीट कर शा ने कहा, ‘उम्मीद है कि सरकार भारतीय उद्योग जगत से बात करेगी और उपभोग और वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए कोई समाधान निकालेगी.’ इसके तत्काल बाद सीतारमण ने ईटी कार्यक्रम का वीडियो जारी करते हुये कहा, ‘किस प्रकार गृह मंत्री अमित शाह ने श्री राहुल बजाज द्वारा उठाए गए मुद्दों का जवाब दिया. सवालों और आलोचना को सुना गया और उनका जवाब-समाधान दिया गया.’ उन्होंने कहा, ‘किसी की निजी सोच को फैलाने के बजाय बेहतर यही होगा कि जवाब मांगा जाये. इस तरह का प्रसार तेज होने से राष्ट्र हित को नुकसान पहुंच सकता है.’ सीतारमण के इस बयान के बाद कांग्रेस ने सरकार की आलोचना की है. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा, ‘राहुल बजाज ने सिर्फ यह कहा था कि उद्योग जगत सरकार की आलोचना करने से डरता है.’