logo-image

महाराजा की प्रतिमा तोड़फोड़ चरमपंथी कृत्य: ब्रिटिश सिख सांसद

महाराजा की प्रतिमा तोड़फोड़ चरमपंथी कृत्य: ब्रिटिश सिख सांसद

Updated on: 18 Aug 2021, 10:25 AM

चंडीगढ़:

लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को तोड़े जाने से दुखी ब्रिटेन के लेबर सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने बुधवार को कहा कि सिख शासक का दरबार मुस्लिम, हिंदू, ईसाई और सिख चलाते हैं।

ढेसी ने ट्वीट किया, पाकिस्तान (पश्चिमी) पंजाब में चरमपंथियों से इस बात से दुखी हूं, खासकर महाराजा रणजीत सिंह कोई विदेशी आक्रमणकारी नहीं थे, बल्कि साथी पंजाबी थे, जिनका दरबार मुस्लिम, हिंदू, ईसाई और सिख चला रहे थे और जिन्होंने अपने धर्मस्थलों के निर्माण के लिए दान दिया था।

स्लॉग के सिख सांसद ने कहा, उम्मीद है कि अधिकारी तेजी से इसकी मरम्मत करेंगे।

एक दिन पहले भारत ने प्रतिमा को तोड़े जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं खतरनाक दर से बढ़ रही हैं।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने महाराजा रणजीत सिंह को भारत के महान एकीकरणकर्ता बताते हुए कहा कि इस घटना की कड़ी निंदा की जानी चाहिए।

पुरी ने ट्वीट किया, उपमहाद्वीप के साझा इतिहास को मिटाने का प्रयास करने वाला यह कृत्य दिखाता है कि हमारे अस्थिर पड़ोस में चरमपंथी विचारधाराओं को कैसे बल मिलता है।

2019 में लाहौर किले में रणजीत सिंह की 180वीं पुण्यतिथि पर अनावरण के बाद से प्रतिमा को तोड़ने का यह तीसरा प्रयास था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.