logo-image

नीट-पीजी एडमिशन: सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा

नीट-पीजी एडमिशन: सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा

Updated on: 07 Jan 2022, 12:05 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने स्नातकोत्तर मेडिकल एडमिशन में ईडब्ल्यूएस कोटे की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं और आरक्षण के पक्ष में केंद्र की दलील को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के बाद गुरुवार को कहा कि ऐसी स्थिति है, जहां राष्ट्रहित में काउंसलिंग शुरू होनी है, जो विरोध करने वाले रेजिडेंट डॉक्टरों की एक प्रमुख मांग भी है।

न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ और ए. एस. बोपन्ना की पीठ ने कहा, हम ऐसी स्थिति में हैं, जहां राष्ट्रहित में काउंसिलिंग शुरू होनी है।

केंद्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने तर्क दिया कि मौजूदा मानदंडों के अनुसार ईडब्ल्यूएस कोटा के लिए पात्र सभी उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए अपने प्रमाण पत्र मिल गए हैं। उन्होंने कहा कि ईडब्ल्यूएस कोटा को समायोजित करने के लिए सभी सरकारी कॉलेजों में सीटों में वृद्धि की गई है।

मेहता ने आगे कहा, ऐसे में यह सामान्य श्रेणी के छात्रों की संभावनाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

मेहता ने यह भी स्पष्ट किया कि सुपर-स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में कोई आरक्षण नहीं है और कोई भी निर्णय दूरस्थ रूप से यह नहीं बताता है कि पीजी पाठ्यक्रमों में आरक्षण नहीं हो सकता है। ईडब्ल्यूएस कोटा के पहलू पर, उन्होंने कहा कि जब सरकार ने 8 लाख रुपये की आय सीमा तय करने का फैसला किया तो एक अध्ययन, दिमाग का प्रयोग और व्यापक परामर्श भी था।

उन्होंने प्रस्तुत किया, हम यह पता लगाने की कवायद में नहीं हैं कि कौन गरीब है। संविधान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के शब्द का उपयोग करता है. क्या आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र अन्य छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, ट्यूशन आदि का खर्च उठा सकते हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि वर्तमान मामले में आय पारिवारिक आय है और यदि परिवार में 3 सदस्य प्रति वर्ष 3 लाख रुपये कमाते हैं, तो उनकी आय 9 लाख रुपये होगी और वे ईडब्ल्यूएस श्रेणी में नहीं आएंगे।

कुछ याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दत्तार ने तर्क दिया कि 8 लाख रुपये की आय सीमा पर पहुंचने के लिए कोई उचित अध्ययन नहीं किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न राज्यों में आय असमानताओं का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि 8 लाख रुपये की सीमा को पूरे देश में समान रूप से लागू करना मनमाना है और इस कोटा को इस साल लागू करने के बजाय अगले साल के लिए टाल दिया जाना चाहिए।

फेडरेशन ऑफ इंडियन डॉक्टर्स की ओर से पेश एडवोकेट अर्चना पाठक दवे ने कहा, हर साल अनुमानित 45,000 उम्मीदवारों को नीट-पीजी परीक्षा के माध्यम से स्नातकोत्तर डॉक्टरों के रूप में शामिल किया जाता है। हालांकि, वर्ष 2021 में, स्नातकोत्तर डॉक्टरों को शामिल करने की उक्त प्रक्रिया कोविड-19 महामारी के प्रकोप और नीट-पीजी परीक्षा आयोजित करने में परिणामी देरी के कारण चिकित्सा कार्यबल में बाधा उत्पन्न हुई है।

एक हस्तक्षेप याचिका में, डॉक्टरों के महासंघ ने शीर्ष अदालत से परामर्श शुरू करने की अनुमति देने का आग्रह किया।

परीक्षा देने वाले कुछ डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने तर्क दिया कि स्नातकोत्तर प्रवेश पूरी तरह से योग्यता आधारित होना चाहिए और आरक्षण न्यूनतम होना चाहिए और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों को संदर्भित किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सुपर-स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में कोई आरक्षण नहीं होना चाहिए।

केंद्र ने ईडब्ल्यूएस मानदंड पर फिर से विचार करने के लिए गठित तीन सदस्यीय पैनल की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा, सबसे पहले, ईडब्ल्यूएस का मानदंड आवेदन के वर्ष से पहले के वित्तीय वर्ष से संबंधित है, जबकि ओबीसी श्रेणी में क्रीमी लेयर के लिए आय मानदंड लगातार तीन वर्षों के लिए सकल वार्षिक आय पर लागू होता है।

पैनल ने कहा, दूसरी बात, ओबीसी क्रीमी लेयर का फैसला करने के मामले में, वेतन, कृषि और पारंपरिक कारीगरों के व्यवसायों से होने वाली आय को विचार से बाहर रखा गया है, जबकि ईडब्ल्यूएस के लिए 8 लाख रुपये के मानदंड में खेती सहित सभी स्रोतों से शामिल है। इसलिए, एक ही कट-ऑफ संख्या होने के बावजूद, उनकी रचना अलग है और इसलिए, दोनों को समान नहीं किया जा सकता है।

मामले में पक्षों को सुनने के बाद, शीर्ष अदालत ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए अखिल भारतीय कोटा सीटों में ईडब्ल्यूएस के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

नीट के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों में से एमबीबीएस में 15 प्रतिशत सीटें और एमएस और एमडी पाठ्यक्रमों में 50 प्रतिशत सीटें अखिल भारतीय कोटा के माध्यम से भरी जाती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.