logo-image

पंजाबी मेहमान ने तालिबान को नहीं बनने दी समावेशी सरकार

पंजाबी मेहमान ने तालिबान को नहीं बनने दी समावेशी सरकार

Updated on: 13 Sep 2021, 01:05 AM

नई दिल्ली:

तालिबान के उप रक्षा मंत्री मुल्ला फजल नामक तालिबान अधिकारी के नाम से एक ऑडियो फाइल सामने आई, जिसमें उनका कहना है कि पाकिस्तानी अतिथि (पाकिस्तानी खुफिया प्रमुख जनरल फैज हमीद का जिक्र करते हुए) ने एक समूह के लिए बड़ी समस्या और एक समावेशी सरकार के गठन को रोका।

ऑडियो फाइल में काबुल के राष्ट्रपति भवन में जनरल फैज हमीद के अंगरक्षकों और तालिबान कमांडरों के बीच सशस्त्र संघर्ष का भी उल्लेख है।

राहा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी को जिम्मेदार एक ऑडियो फाइल जारी की गई, जिसमें उन्होंने देश में एक पंजाबी अतिथि की उपस्थिति की आलोचना की और कहा कि उन्होंने तालिबान को एक समावेशी सरकार बनाने की अनुमति नहीं दी।

ऑडियो फाइल में, तालिबान अधिकारी ने अन्य तालिबान कमांडरों को बताया कि पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समूह की प्रतिष्ठा को धूमिल किया है।

पाकिस्तान और तालिबान के बीच मतभेद इस बात पर होने की संभावना है कि हाल ही में तालिबान द्वारा कैबिनेट कैसे पेश किया गया था।

पाकिस्तान ने कथित तौर पर हक्कानी और क्वेटा तालिबान परिषद के कुछ सदस्यों को कैबिनेट में शामिल होने के लिए नामित किया है।

तालिबान ने पहले घोषणा की थी कि वे एक समावेशी सरकार बनाएंगे, लेकिन समूह द्वारा अपनी नई सरकार की घोषणा करने से पहले, पाकिस्तानी खुफिया प्रमुख जनरल फैज हमीद काबुल पहुंचे और तालिबान के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

तालिबान ने पिछले मंगलवार (7 सितंबर) को अपनी नई अंतरिम सरकार की घोषणा की, जिसमें उसके मंत्रिमंडल में कोई गैर-तालिबान या महिला सदस्य शामिल नहीं हैं, हालांकि, तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने कहा कि सरकार समावेशी है, क्योंकि इसमें अफगानिस्तान के विभिन्न जातीय समूहों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

इससे पहले की रिपोर्टों में सुझाव दिया गया था कि पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) एजेंसी के प्रमुख फैज हमीद सरकार गठन से पहले बरादर और हक्कानी समर्थित समूहों के बीच संघर्ष के बाद काबुल पहुंचे थे, जिसमें बरादर घायल हो गए थे।

1945 की वेबसाइट में माइकल रुबिन के अनुसार, हक्कानी और कई अन्य तालिबान गुट हैबातुल्लाह अखुंदजादा को अपना नेता स्वीकार नहीं करते हैं।

रुबिन ने कहा, तालिबान ने कहा था कि वह 3 सितंबर को अपनी नई सरकार का अनावरण करेगा, अखुंदजादा की नियुक्ति के किसी भी आधिकारिक शब्द के बिना दिन बीत गया, जिसे समूह के प्रतिनिधियों ने पहले संकेत दिया था कि कंधार में स्थित इस्लामिक अमीरात का सर्वोच्च नेता होगा।

उन्होंने कहा, उस देरी ने तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के काबुल में राजनीतिक नेता बनने के प्रयासों को भी स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा कि देरी तालिबान के भीतर बहुत बड़े संकट का संकेत हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.