logo-image

राहुल गांधी के हस्तक्षेप से सुलझ सकता है राजस्थान कांग्रेस का सियासी संकट

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, 25 से अधिक विधायकों के साथ दिल्ली-एनसीआर में मौजूद सचिन पायलट अब राज्य की राजधानी पहुंचने वाले हैं. सूत्र ने दावा किया, पायलट पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ जयपुर में पार्टी नेताओं की बैठक में हिस्सा लेंगे.

Updated on: 12 Jul 2020, 08:56 PM

नई दिल्‍ली:

राजस्थान में जारी राजनीतिक संकट के बीच पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से बात की है. पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि पायलट की पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ राज्य में राजनीतिक संकट पर बात हुई है. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, 25 से अधिक विधायकों के साथ दिल्ली-एनसीआर में मौजूद सचिन पायलट अब राज्य की राजधानी पहुंचने वाले हैं. सूत्र ने दावा किया, पायलट पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ जयपुर में पार्टी नेताओं की बैठक में हिस्सा लेंगे. सूत्र ने आगे कहा कि गहलोत ने सोमवार सुबह 10.30 बजे एक बैठक बुलाई है, जिसमें पायलट शामिल होंगे.

इस बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय माकन, रणदीप सिंह सुरजेवाला और राज्य प्रभारी अविनाश पांडे रविवार रात एक विशेष विमान से जयपुर पहुंच रहे हैं. सुरजेवाला ने इस बीच भाजपा पर हमला बोलते हुए हिंदी में एक ट्वीट किया, कोरोना से पूरा देश त्रस्त है, प्रतिदिन संक्रमण बढ़कर 29,000 हो गया है, चीन ने हमारी सरजमीं पर कब्जा किया है, और सत्ताधारी पहले मध्यप्रदेश और अब राजस्थान में विधायक खरीदने में व्यस्त हैं. समझना यह है हम सबको कि संकट किसी राज्य पर नहीं, पूरे भारतीय लोकतंत्र पर है. इसके पहले अविनाश पांडे ने कहा था कि अशोक गहलोत सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहीं ताकतें सफल नहीं हो पाएंगी और पार्टी विधायक एकजुट हैं.

यह भी पढ़ें-पायलट से संपर्क साधना हुआ मुश्किल, राजस्थान में सरकार बचाने की जुगत में कांग्रेस

पायलट ने सोनिया गांधी से मुलाकात का मांगा समय
शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे पायलट ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात का भी समय मांगा है. पार्टी सूत्रों के अनुसार, पायलट ने शनिवार देर रात पार्टी कोषाध्यक्ष अहमद पटेल से बात की थी. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस एक और शर्मिदगी से बचने के लिए राज्य में दोनों खेमों को शांत करने की कोशिश कर रही है. हालांकि गहलोत खेमे का दावा है कि उनकी सरकार के पास संख्या है और मुख्यमंत्री को 103 विधायकों का समर्थन हासिल है.

यह भी पढ़ें-कांग्रेस के 30 विधायक सचिन पायलट के संपर्क में, कहा- पायलट को दिया समर्थन: सूत्र

सचिन पायलट से नहीं हो पा रहा संपर्क
इस बीच, सचिन पायलट पार्टी में अपने दोस्तों सहित किसी भी कांग्रेसी नेता का फोन कॉल नहीं उठा रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि उन्होंने शनिवार देर रात कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल के साथ बात की थी. इस बीच पार्टी को शर्मिदगी से बचाने के लिए कांग्रेस दोनों खेमों को शांत करने की कोशिश कर रही है. दूसरी ओर गहलोत खेमे का दावा है कि मुख्यमंत्री के पास राज्य विधानसभा में 103 विधायकों का समर्थन है. इससे पहले एक रिपोर्ट में कहा गया था कि उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट शनिवार को दिल्ली में पार्टी प्रमुख से मिलने पहुंचे थे. उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के लिए वक्त की मांगा था.