logo-image

दक्षिण कोरिया पहुंचा अमेरिकी विमानवाहक पोत

दक्षिण कोरिया पहुंचा अमेरिकी विमानवाहक पोत

Updated on: 28 Mar 2023, 10:55 AM

सियोल:

उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे के बीच परमाणु ऊर्जा से चलने वाला एक अमेरिकी विमानवाहक पोत मंगलवार को दक्षिण कोरिया के बंदरगाह शहर बुसान पहुंचा।

योनहाप न्यूजएजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएसएस निमित्ज वाहक ने पिछले दिन जेजू के दक्षिणी द्वीप के दक्षिण में अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में दक्षिण कोरियाई नौसेना के साथ अपने अभ्यास के बाद सियोल से 325 किमी दक्षिण-पूर्व में शहर में आरओके फ्लीट कमांड पर डॉक किया।

पर्यवेक्षकों ने कहा कि यहां उसकी मौजूदगी से प्योंगयांग को चेतावनी मिलने की उम्मीद है, जो मिसाइल लॉन्च के जरिए तनाव बढ़ा रहा है और परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बार-बार धमकी दे रहा है।

पोत पर 70 लड़ाकू विमान हैं। इसमें एफ-18 लड़ाकू विमान और ए-2 हॉकआई पूर्व चेतावनी विमान शामिल हैं।

बुसान में अमेरिकी पोत पहुंचने की पूर्व संध्या पर उत्तर कोरिया ने अपने बैलिस्टिक मिसाइलों को सिम्युलेटेड परमाणु हथियार से लोड करने का दावा किया।

एक पूल रिपोर्ट के अनुसार, यूएसएस निमित्ज पर सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए, कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के कमांडर रियर एडमिरल क्रिस्टोफर स्वीनी ने उत्तर कोरियाई खतरों से निपटने के लिए सहयोगियों की तत्परता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, मुझे उत्तर कोरिया से कोई डर या चिंता नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.