logo-image

फिल्म निर्माताओं के नजरिए से बनाई गई 26/11 की हैं कई कहानियां

फिल्म निर्माताओं के नजरिए से बनाई गई 26/11 की हैं कई कहानियां

Updated on: 26 Nov 2021, 11:55 PM

मुंबई:

देश में 13 साल पहले हए आतंकी हमले को देश कभी नहीं भूलेगा। 13 साल पहले आज ही के दिन पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा मारे गए बेखौफ नागरिकों की कहानियों को फिल्मों और वेब सीरीज के रूप में पेश किया गया है।

फिल्में

द अटैक ऑफ 26/11: यह राम गोपाल वर्मा निर्देशित यह उस भयावह रात की कहानी बताती है। यह वास्तव में भारतीय मुख्यधारा के सिनेमा का एकमात्र हिस्सा है जो हमलों को क्रॉनिकल करता है। हमलों की योजना, पारगमन और निष्पादन से लेकर आतंकवादियों के निष्प्रभावी होने और अजमल कसाब, जीवित पकड़े जाने वाले एकमात्र अपराधी की कहानी बताती है।

2013 की फिल्म में नाना पाटेकर ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त, राकेश मारिया की भूमिका निभाई है और कहानी कहने के लिए एक गैर-रेखीय ²ष्टिकोण का पालन करते हैं, क्योंकि अधिकारी एक आधिकारिक जांच के दौरान घटनाओं को याद करता है।

वर्मा ने इससे पहले आईएएनएस से कहा था, दुनिया के इतिहास में 9/11 को न्यूयॉर्क में हुए हमले से ज्यादा भयानक हमले कभी नहीं हुए। लेकिन उसे फांसी देने की हिम्मत से मुझे लगा कि मुंबई पर हमला कहीं ज्यादा चौंकाने वाला था।

ताजमहल: निकोलस सादा द्वारा निर्देशित और 2015 में रिलीज हुई फ्रेंच-बेल्जियम की थ्रिलर-ड्रामा, कहानी एक पीड़ित के ²ष्टिकोण से सामने लाती है - एक युवा लड़की, जो अपने माता-पिता के साथ मुंबई आती है, जब उसके पिता की पोस्िंटग होती है। परिवार ताजमहल पैलेस में रहने का विकल्प चुनता है जब तक कि उनका आवास स्थापित नहीं हो जाता। तभी एक हैरान करने वाला मोड़ आता है, लड़की होटल के अंदर फंस जाती है, जबकि उसके माता-पिता रात के खाने के लिए बाहर होते हैं। इसकी कहानी और कथा के कारण, फिल्म को वेनिस फिल्म फेस्टिवल में भी प्रदर्शित किया गया था।

वन लेस गॉड: लिलियम वथिर्ंगटन की 2017 की फिल्म आतंकियों और होटल के मेहमानों के ²ष्टिकोण से ताजमहल पैलेस होटल पर हुए हमलों की भयावहता को दर्शाती है, जिन्हें बंदूक की नोक पर बंधक बना लिया गया था। हालांकि फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है, लेकिन दोनों ²ष्टिकोण काल्पनिक हैं।

होटल मुंबई: ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता एंथनी मारस द्वारा निर्देशित 2018 की एक्शन थ्रिलर ताजमहल पैलेस होटल के कर्मचारियों के साहस की कहानी बताती है, जिन्होंने बचाव कार्यों में मदद करके मेहमानों की सेवा करने के अपने कर्तव्य को आगे बढ़ाया और सभी के साथ खड़े रहे। देव पटेल, अनुपम खेर, आर्मी हैमर, नाजनीन बोनियादी और जेसन इसाक अभिनीत फिल्म सर्वाइविंग मुंबई नामक डॉक्यूमेंट्री पर आधारित है।

फिल्म के बारे में बात करते हुए, मारस ने आईएएनएस को बताया, यह सब तब शुरू हुआ, जब मैंने सर्वाइविंग मुंबई देखी। हमें ट्रांसक्रिप्ट और इसके माध्यम से रहने वाले लोगों तक पहुंच बहुत आसान हो गई। हमने सिर्फ सुनने में काफी समय बिताया। उन्हें और उनकी कहानियों पर ध्यान केंद्रित किया। हम उनसे व्यक्तिगत रूप से या वीडियो कॉल के माध्यम से सिर्फ यह जानने के लिए मिले थे कि इस तरह के अनुभव के माध्यम से जीना क्या है।

मारस और उनके सह-लेखक जॉन कोली के पास साक्षात्कार, कसाब के मुकदमे के दस्तावेज, पीड़ित के बयान, और पुलिस और स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए आतंकवादियों और उनके आकाओं के बीच उपग्रह संचार के टेप के रूप में उनके निपटान में ठोस स्रोत सामग्री थी।

वेब सीरीज

स्टेट ऑफ सीज - 26/11: जी5 पर आठ-एपिसोड की सीरीज पत्रकार संदीप उन्नीथन की आधिकारिक पुस्तक ब्लैक टॉरनेडो: द थ्री सीज ऑफ मुंबई 26/11 पर आधारित है। मैथ्यू ल्यूटवाइलर और प्रशांत सिंह द्वारा निर्देशित, सीरीज में अर्जन बाजवा, अर्जुन बिजलानी, ज्योति गौबा, विवेक दहिया, तारा अलीशा बेरी और मुकुल देव हैं।

स्टेट ऑफ सीज - 26/11 को इसके समकक्षों से अलग करता है कि यह एनएसजी कमांडो के लेंस के माध्यम से कहानी बताता है, जिन्होंने 27 नवंबर को मुंबई पुलिस से स्थिति पर नियंत्रण कर लिया और 29 नवंबर तक आतंकवादियों को बेअसर कर दिया था।

मुंबई डायरीज 26/11: अभी हाल ही में, निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित प्राइम वीडियो सीरीज मुंबई डायरीज 26/11 हमारे पास आई थी। आठ-एपिसोड की सीरीज में मोहित रैना, कोंकणा सेन शर्मा, प्रकाश बेलावाड़ी, सोनाली कुलकर्णी, श्रेया धनवंतरी और सत्यजीत दुबे का एक समूह हैं और चिकित्सा पेशेवरों की कहानी बताती है।

आडवाणी ने आईएएनएस से कहा, मैं हमेशा ईआर, शिकागो होप और कोड ब्लैक जैसे शो का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं। जीवन बचाने के कार्य में काफी मुश्किल होता है। डॉक्टरों और नर्सों के जीवन का पता लगाने के लिए गुमनाम नायक से मिलने का मौका मिलता है।

डॉक्यूमेंट्रीज

टेरर इन मुंबई: यह एचबीओ डॉक्यूमेंट्री प्रशासनिक कमियों और सुरक्षा विफलताओं पर कई ²ष्टिकोणों को ध्यान में रखता है। सीएनएन के फरीद जकारिया द्वारा लिखित, टेरर इन मुंबई पाकिस्तान में दस आतंकवादियों और उनके नियंत्रकों के बीच प्रत्यक्षदर्शी साक्षात्कार, निगरानी वीडियो और इंटरसेप्टेड कॉल एक्सचेंजों के साथ कहानी को एक साथ करने के लिए सबसे अच्छे डॉक्यूमेंट्री में से एक है।

मुंबई नरसंहार: डॉक्यूमेंट्री सेकेंड्स फ्रॉम डिजास्टर का एक एपिसोड, जो स्टेन ग्रिफिन द्वारा निर्देशित यूएस-यूके के साथ बनाया गया है, यह सुरक्षा विफलताओं को उजागर करता है जिसने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों को अपनी इच्छा से मारने की अनुमति दी थी। इस एपिसोड में उन बचे लोगों के बारे में बताया गया है, जो अपने अनुभव बताते हैं और बताते हैं कि मुंबई की उन लंबी, अंधेरी और भयानक रातों में क्या हुआ था।

अन्य फिल्में

सर्वाइविंग मुंबई: विक्टोरिया मिडविन्टर पिट के निर्देशन में 2009 में प्रसारित, सर्वाइविंग मुंबई एक टेलीविजन फिल्म है, जो डॉक्यूमेंट्री की कथा शैली का अनुसरण करती है और बचे लोगों के ²ष्टिकोण से कहानी बताती है, जो बताते हैं कि कैसे उन्होंने बाधाओं से जूझते हुए अपने आप को काबू किया।

शाहिद: हंसल मेहता द्वारा निर्देशित 2012 की जीवनी नाटक वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आजमी के जीवन पर आधारित है। राजकुमार राव अभिनीत, फिल्म फहीम अंसारी के मामले को ध्यान में रखती है, जिस पर 26/11 के हमलों में शामिल होने का आरोप लगाया गया था, लेकिन बाद में सबूतों की कमी के कारण सभी आरोपों से बरी कर दिया गया था। हमलावरों द्वारा मारे जाने से पहले फहीम आजमी का आखिरी मामला था।

एमब्रेस: लॉस एंजिल्स स्थित गालिब शिराज ढल्ला द्वारा 2014 में बनाई गई 15 मिनट की शॉर्ट फिल्म, एक अमेरिकी दंपति की कहानी बताती है जो एक छुट्टी के लिए मुंबई आते हैं लेकिन आतंकवादी हमलों के बाद ताजमहल पैलेस में फंस जाते हैं। जब वे अपने दोस्तों का कत्लेआम होते हुए देखते हैं। जब सभी आशा खो जाती है और उन्हें पता चलता है कि मदद उनके रास्ते में नहीं आ रही है, तो वे अपने बेटे के साथ फिर से जुड़ने के लिए एक जीवन बदलने वाला निर्णय लेते हैं, जिसे उन्होंने अपनी मातृभूमि में छोड़ दिया था।

फैंटम: कबीर खान 2015 फिल्म 26/11 के हमलों के बाद की है। इसमें सैफ अली खान को एक पूर्व सैनिक के रूप में दिखाया गया है, जिसे रॉ द्वारा उन लोगों से बदला लेने के लिए दबाव डाला जाता है, जिन्होंने हमलों की योजना बनाई, समन्वय किया और उन्हें अंजाम दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.