logo-image

'द कश्मीर फाइल्स' के बाद SC में हिंसा की जांच के लिए पुनर्विचार याचिका, की ये बड़ी मांग

देश में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार को लेकर राजनीति शुरू है. 'द कश्मीरी फाइल्स' फिल्म में कश्मीरी पंडितों के साथ हुई हिंसा को दिखाया गया है. इसके बाद देश में एक बार फिर कश्मीरी पंडितों का मुद्दा गरमा गया है.

Updated on: 24 Mar 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली:

देश में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार को लेकर राजनीति शुरू है. 'द कश्मीरी फाइल्स' फिल्म में कश्मीरी पंडितों के साथ हुई हिंसा को दिखाया गया है. इसके बाद देश में एक बार फिर कश्मीरी पंडितों का मुद्दा गरमा गया है. कई राज्यों में तो 'द कश्मीरी फाइल्स' को टैक्स फ्री घोषित कर दिया गया है, ताकि इस फिल्म को ज्यादा-से-ज्यादा देख सकें. इस फिल्म के जरिए देशवासियों को पता चल रहा है कि घाटी में कश्मीरी पंडितों के साथ क्या हुआ और वे क्यों अपने घरवार छोड़कर पलायन को मजबूर हो गए थे.

द कश्मीर फाइल्स फिल्म के बाद कश्मीरी पंडितों की संस्था रूट्स इन कश्मीर ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिल की. 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने यह कहते हुए रिव्यू याचिका खारिज कर दी थी कि नरसंहार के 27 साल बाद सबूत जुटाना मुश्किल है, लेकिन नई याचिका में कहा गया है कि SC ने 33 साल बाद 1984 के दंगों की जांच करवाई. इस मामले में भी ऐसा करने की याचिका है.  

आपको बता दें कि अनुपम खेर स्टारर फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर राज कर रही है. फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने 200 करोड़ रुपये का आंकडा पार कर लिया है. विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स की ताबड़तोड़ कमाई के आगे बाकी की सभी रिलीज फिल्में फीकी साबित हो रही हैं. भारत में फिल्म का कुल कलेक्शन 200.13 करोड़ रुपये हो गया है.