logo-image

आईआईटी-बॉम्बे ने इस साल सबसे ज्यादा और आकर्षक प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया

आईआईटी-बॉम्बे ने इस साल सबसे ज्यादा और आकर्षक प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया

Updated on: 22 Dec 2021, 07:15 PM

मुंबई:

आईआईटी-बॉम्बे ने मौजूदा सत्र में पहले चरण की भर्तियों के अंत में अपने छात्रों के लिए आकर्षक वेतन पैकेज के साथ प्लेसमेंट ऑफर की संख्या में एक सर्वकालिक रिकॉर्ड बनाया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इस साल (2021-2022) में कुल 1,382 प्रस्तावों को स्वीकार किया गया है, जबकि पिछले साल 973 और उससे एक साल पहले 1,172 प्रस्तावों को स्वीकार किया गया था, जिसमें प्री-प्लेसमेंट और कैंपस प्लेसमेंट दोनों शामिल थे।

आईआईटी-बी को सालाना 1.68 करोड़ रुपये का उच्चतम घरेलू सीटीसी पैकेज भी मिला है। सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय पैकेज प्रतिवर्ष लगभग 2.17 करोड़ रुपये है और इस वर्ष सभी भर्तियों का औसत सीटीसी लगभग 25 लाख रुपये प्रतिवर्ष है।

प्लेसमेंट का बड़ा हिस्सा इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र से आया, जो आईआईटी-बी छात्रों की तकनीकी दक्षता का पता लगाता है।

औसत सीटीसी के संदर्भ में, वित्त क्षेत्र प्रतिवर्ष 28.40 लाख रुपये के साथ सबसे ऊपर है, इसके बाद आईटी-सॉफ्टवेयर (27.05 लाख रुपये प्रतिवर्ष), आरएंडडी (25.12 लाख रुपये प्रतिवर्ष), इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (21.54 लाख रुपये प्रतिवर्ष) और परामर्श (18.02 लाख रुपये प्रतिवर्ष)।

प्रतिवर्ष 1 करोड़ रुपये से अधिक के अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्रस्तावों की संख्या क्रमश: 7 और 5 है, क्योंकि आईआईटी-बी प्लेसमेंट कार्यालय ने बाजार में मंदी से निपटने के लिए विविध भूमिकाओं के साथ बढ़ते स्टार्ट-अप और उद्योग से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित किया है।

पहले चरण में कुल 315 कंपनियों ने भाग लिया, जिसमें 9 प्रस्तावों के साथ 2 सार्वजनिक उपक्रम शामिल हैं और अधिक सार्वजनिक उपक्रमों के प्लेसमेंट सीजन के दूसरे चरण में शामिल होने की संभावना है।

अमेरिका, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, नीदरलैंड, हांगकांग और ताइवान जैसे देशों से 45 अंतर्राष्ट्रीय ऑफर प्राप्त हुए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.