logo-image

तमिलनाडु व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा

तमिलनाडु व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा

Updated on: 27 Aug 2021, 01:30 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे के साथ सहयोग करने का निर्णय लिया है।

उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी के कार्यालय से शुक्रवार को एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा परियोजना के लिए 3.8 करोड़ रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता विभाग को प्रदान की जाएगी।

दोनों संस्थान परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेंगे।

बयान में कहा गया है कि तकनीकी शिक्षा निदेशालय उद्यमिता विकास और नवाचार संस्थान (ईडीआईआई) के साथ एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

कौशल विकास योजना के तहत केंद्र सरकार के सहयोग से इस परियोजना को क्रियान्वित किया जाएगा। हालांकि बजट आवंटन का जिक्र नहीं है।

बयान में कहा गया है कि तमिलनाडु सरकार तमिल माध्यम में 10 नए कला और विज्ञान कॉलेज और तिरुवरूर जिले के कूथनल्लूर में एक महिला कॉलेज भी खोलेगी।

नए कॉलेज थिरुचुली, थिरुकोविलूर, थलावाड़ी, ओट्टाचन्थिरम, मनूर, धर्मपुरी, एरियूर, अलंगुडी और सेरकाडु में खोले जाएंगे।

बयान के अनुसार राज्य सरकार की पहल छात्रों के नामांकन की संख्या में वृद्धि करना और साथ ही राज्य के सभी जिलों में समान रूप से उच्च शिक्षा प्रदान करना है।

साथ ही कॉलेजों में छात्रों की संख्या 25 प्रतिशत बढ़ाने का भी फैसला किया गया है।

इस बीच, राज्य सरकार उन 13 नए कॉलेजों में से चार के लिए भी नए भवनों का निर्माण करेगी जो पहले ही खोले जा चुके हैं और अस्थायी परिसर में काम कर रहे हैं।

बयान में कहा गया है कि संकरनकोइल, जम्पुकुलम, वनूर और अलंगुडी में इन कॉलेज भवनों का निर्माण 45.32 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

इसी तरह, विभाग तमिल माध्यम में मैकेनिकल और सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू करेगा क्योंकि सरकारी नौकरियों में तमिल माध्यम के छात्रों के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण है।

इरोड में इंस्टीट्यूट ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी को एक इंजीनियरिंग कॉलेज में अपग्रेड किया जाएगा और परिवहन निगम के कर्मचारियों के बच्चों को कॉलेज में प्रवेश के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

पोनमुडी ने आईएएनएस से कहा कि हम अपने नेता कलैग्नर करुणानिधि के मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं, जो उच्च शिक्षा के समर्थक थे और उनकी लाइन का अनुसरण करते हुए, हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे रोजगार बाजार के साथ-साथ उद्यमिता में भी उच्च शिक्षित और सक्षम हों।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.