News Nation Logo

नए संसद भवन के उद्घाटन में थोड़ा और लग सकता है वक्त

संसद भवन के नई इमारत का निर्माण तेज़ी से चल रहा है । वर्तमान संसद भवन के प्रांगण के एक हिस्से में ही नई बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है । पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक नवम्बर में शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र इस साल नई बिल्डिंग में ही आयोजित होना है

Vikas Chandra | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Jun 2022, 12:12:48 AM
new Parliament

new Parliament (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

संसद भवन के नई इमारत का निर्माण तेज़ी से चल रहा है । वर्तमान संसद भवन के प्रांगण के एक हिस्से में ही नई बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है । पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक नवम्बर में शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र इस साल नई बिल्डिंग में ही आयोजित होना है लेकिन इसमें अब विलंब  हो सकता है । न्यूज़ नेशन को मिली जानकारी  के मुताबिक़ नई बिल्डिंग का निर्माण कार्य अपने तय समय से थोड़ा पीछे चल रहा है । इसकी वजह क्या है इसकी जानकारी तो नही दी जा रही है  लेकिन इसके चलते संसद की कार्यवाही नई बिल्डिंग में शुरू होने में थोड़ा और समय लग सकता है ।  सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक निर्माण कार्य इसी गति से चलता रहा तो नई बिल्डिंग में संसद की कार्यवाही अगले साल बजट सत्र से ही शुरू हो पाएगी । पहले इसकी शुरुआत शीतकालीन सत्र से होने की उम्मीद थी और इसके लिए निर्माण कार्य काफ़ी तेज़ी से भी किया जा रहा है ।गौरतलब है कि बजट सत्र हर साल 31 जनवरी से शुरू होता है । 


संसद के नई बिल्डिंग की बुनियाद   1 अक्टूबर 2020 को रखी गई थी और निर्माण कार्य दिसम्बर में शुरू हुआ था ।  लेकिन सरकारी सूत्रों की माने तो संविधान दिवस यानी 24 नवंबर को सरकार नई इमारत के उन हिस्सों में कार्यक्रम की तैयारी कर रही है जिसका निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। नई बिल्डिंग का निर्माण 65000 वर्ग मीटर कराया जा रहा है ,और नई बिल्डिंग में कुल 1272 सांसदों के बैठने के लिए दो अलग अलग दीर्घा बनाया जा रहा है । इसमे लोकसभा के 888 और राज्यसभा के 384 सांसदों के बैठने की व्यवस्था रहेगी ।

First Published : 14 Jun 2022, 12:05:45 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.