logo-image

गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर 3 मई को खुलेंगे

गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर 3 मई को खुलेंगे

Updated on: 03 Apr 2022, 10:00 PM

देहरादून:

गंगोत्री धाम के कपाट तीन मई को अक्षय तृतीया पर्व पर पूर्वाह्न् 11.15 मिनट पर ग्रीष्मकाल के लिए खोले जाएंगे। शनिवार को चैत्र नवरात्रि के पहले दिन तीर्थपुरोहितों ने पंचांग देखकर कपाट खुलने की तिथि और समय की घोषणा की। गंगोत्री धाम के कपाट प्रत्येक वर्ष अन्नकूट पर्व पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाते हैं।

इसके बाद शीतकाल के छह माह मां गंगा की पूजा-अर्चना उनके मायके मुखीमठ (मुखबा गांव) स्थित गंगा मंदिर में होती है। शीतकाल में मां गंगा के दर्शन के लिए भी श्रद्धालु मुखबा ही पहुंचते हैं, वहीं प्रतिवर्ष अक्षय तृतीया पर्व पर धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खोले जाते हैं। इस वर्ष अक्षय तृतीया पर्व तीन मई को मनाया जाएगा।

शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के कार्यालय में धाम के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय की विधिवत घोषणा की गई। समिति में सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि दो मई को मां गंगा की डोली दोपहर 12.15 बजे मुखबा से गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी।

यमुनोत्री के कपाट खुलने का समय सात अप्रैल को होगा तय इसमें मां गंगा की भोग मूर्ति के साथ मां अन्नपूर्णा भी विराजमान होगी। डोली यात्रा रात्रि विश्राम भैरोघाटी स्थित भैरो मंदिर करेगी। तीन मई को सुबह डोली धाम के लिए रवाना होगी, जहां वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अमृत बेला पर पूर्वाह्न् 11.15 बजे धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाएंगे।

चारों धामों में पहले यमुनोत्री धाम के कपाट सात अप्रैल को यमुना जयंती पर खुलेंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भैया दूज पर्व पर शीतकाल के लिए बंद किए गए थे। धामों के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.