logo-image

ऑस्ट्रेलिया ने बर्ड ऑफ द ईयर का नाम दिया

ऑस्ट्रेलिया ने बर्ड ऑफ द ईयर का नाम दिया

Updated on: 08 Oct 2021, 02:50 PM

कैनबरा:

ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रतिष्ठित और प्रिय पक्षियों में से 50 की शॉर्टलिस्ट से लगभग दो सप्ताह के दैनिक मतदान और उन्मूलन के बाद, इस शानदार परी को शुक्रवार को देश के बर्ड ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, छोटी चिड़िया ने अपने अंतिम मिलान में 13,998 वोट हासिल किए।

नर परियों के गले के ऊपर एक नीले और काले रंग की परत होती है, जबकि मादाएं अपनी आंखों के चारों ओर लाल-नारंगी क्षेत्र के साथ बड़े पैमाने पर भूरे रंग की होती हैं और ऑस्ट्रेलिया के शहरी पार्कों और उद्यानों में एक परिचित दृश्य हैं।

टैनी फ्रॉगमाउथ ने 13,332 वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि तीसरे स्थान पर गैंग-गैंग कॉकटू को 12,836 वोट मिले।

बर्डलाइफ ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि इस साल प्रतियोगिता के दौरान कुल 450,000 वोटों की गिनती हुई।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकासवादी जीवविज्ञान के प्रोफेसर विल कॉर्नवेल ने कहा कि प्रतियोगिता हर रोज आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए देशी पक्षी जीवन के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है और उनके सांस्कृतिक महत्व पर भी प्रकाश डालता है।

उन्होंने सिन्हुआ को बताया, मुझे लगता है कि संरक्षण के लिहाज से, पक्षियों के लिए लोगों की सांस्कृतिक आत्मीयता को सक्रिय करना वास्तव में शक्तिशाली है। यह सब पॉजिटिव है।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पक्षी जीवन के अनूठे और विविध सरगम को लंबे समय से देश की संस्कृति में शामिल किया गया है।

यूरोपीय बसने वालों ने यह भावना विकसित करना शुरू कर दिया कि पक्षी, देशी पक्षी, वास्तव में काफी खास हैं .. पारंपरिक मालिक (आदिवासी ऑस्ट्रेलियाई) जो यहां बहुत लंबे समय से हैं, पहले से ही इसके बारे में अच्छी तरह से जानते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता ने इस तथ्य को भी उजागर किया है कि जहां कुछ पक्षियों को मैगपाई की तरह एक कीट माना जाता है, जो नौवें पर आया और राहगीरों को झपट्टा मारने के लिए जाना जाता है, फिर भी लोग उनके साथ संबंध बनाते हैं।

जाहिर है, मैगपाई के मिश्रित प्रभाव हैं। लेकिन यह एक ऐसा पक्षी है जिसे बहुत से लोग दिन-प्रतिदिन के आधार पर देखते हैं और .. (उनके साथ) लगभग तरह के संबंध रखते हैं और यह एक तरह से महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.