logo-image

चीन के वुहान में जिस लैब में रखा था कोरोना वायरस, टूटी हुई मिली उसकी सील, PHOTO VIRAL

इन तस्वीरों के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये वुहान की उसी लैब की हैं, जहां से कोरोना फैलना शुरू हुआ था.

Updated on: 20 Apr 2020, 11:55 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19) : कोरोना वायरस ने अबतक लाखों लोगों को मौत की नींद सुला दी है. लाखों लोग इस संक्रमण (Corona Virus) से संक्रमित हैं. पूरी दुनिया को नाकों में दम कर रखा है. लेकिन अबतक किसी भी देश के पास इसका इलाज नहीं है. सभी देश इसका इलाज ढूंढ़ने में लगे हैं. लेकिन इस संकट के बीच चीन के वुहान से एक लैब की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये वुहान (Wuhan Lab) की उसी लैब की हैं, जहां से कोरोना (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) फैलना शुरू हुआ था. तस्वीरों के आधार पर दावा किया जा रहा है कि लैब में जिस फ्रिज में कोरोना समेत कोई 1500 वायरस रखे गए थे, उसकी सील टूटी हुई थी. तस्वीरों के आधार पर चीन को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- कोटा में फंसी बेटी को बिहार लेकर लौटे बीजेपी विधायक, विपक्ष ने उठाए सवाल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर

अंग्रेजी अखबार डेली मेल के मुताबिक ये तस्वीरें पहली बार चाइना डेली अखबार ने 2018 में रिलीज की थीं. बाद में इन्हें डिलीट कर दिया गया था. कुछ समय पहले ये तस्वीरें फिर से ट्विटर पर पोस्ट की गई थीं. अब ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं और लैब की ओर से लापरवाही बरतने की बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि चीन का वुहान की इस लैब में सेफ्टी और सिक्यॉरिटी पुख्ता होने का दावा खोखला है.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस को काबू करने की कोशिशों में जुटे कई भारतीय अमेरिकी डॉक्टरों ने गंवाई जान

चीन की गलती का खामियाजा पूरी दुनिया भुगत रही है

वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वैरोलॉजी के अंदर की ये तस्वीरें बताई गई हैं. तस्वीरों में दिख रहा है कि जिस रेफ्रिजरेटर में 1500 प्रकार के वायरस रखे थे, जिसमें कोरोना वायरस भी शामिल था और उसकी सील टूटी हुई थी. कोरोना वायरस को लेकर चीन पर अमेरिका समेत कई देश सवाल उठाते रहे हैं. अमेरिका चीन पर लगातार कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी छुपाने का आरोप लगा रहा है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने लिखा है कि लैब में जो गलती हुई, उसी का खामियाजा आज दुनिया भुगत रही है.

यह भी पढ़ें- बिना कोरोना टेस्ट कराए इलाज कराने न आएं मुस्लिम, अस्पताल का विज्ञापन

डोनाल्ड ट्रंप बोले- उचित समय आने पर चीन को सिखाऊंका सबक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार इसको लेकर चीन को संदेह के नजर से देख रहे हैं. उन्होंने चीन को आगाह करते हुए कहा था कि अगर यह पाया गया कि वह कोरोना वायरस (Corona Virus) वैश्विक महामारी को फैलाने का जिम्मेदार है और उसे इसके बारे में जानकारी थी तो उसे इसके नतीजे भुगतने होंगे. चीन द्वारा कोरोना वायरस बीमारी से निपटने को लेकर असंतोष जताते हुए ट्रम्प ने आरोप लगाया कि इस मुद्दे पर बीजिंग द्वारा अमेरिका के साथ गैर पारदर्शी व्यवहार किया गया और शुरुआत में उसके साथ सहयोग नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें- पालघर में संतों की हत्या से मचा हाहाकार, सवालों के घेरे में महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे की सरकार

चीन परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे

डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि अगर चीन जानबूझकर इसे फैलाने के जिम्मेदार पाया गया तो इसके परिणाम भुगतने होंगे. आप इसके बारे में बात कर हैं, आप जानते हैं, संभवत: 1917 के बाद किसी ने इतने बड़े पैमाने पर लोगों को मरते हुए नहीं देखा. ट्रम्प ने कहा कि कोविड-19 के दुनियाभर में फैलने से पहले तक चीन के साथ उनके संबंध बहुत अच्छे थे. उन्होंने कहा कि संबंध अच्छे थे लेकिन फिर अचानक इसके बारे में सुना. इससे काफी फर्क आ गया है. यह सवाल पूछा गया था कि क्या आप चीन से नाराज हैं. खैर जवाब हां में है.