logo-image

27 दिसंबर को चुनाव आयोग की बड़ी बैठक, टल सकते हैं विधान सभा चुनाव?

बैठक में पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मौजूदा COVID-19 स्थिति पर चर्चा होगी.

Updated on: 26 Dec 2021, 07:37 PM

highlights

  • चुनाव आयोग 27 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक
  • बैठक में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए COVID-19 स्थिति पर चर्चा होगी
  • कोविड-19 को लेकर चुनाव आयोग (ECI) भी एक्शन में आ गया है

 

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग 27 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेगा. पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के साथ चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होगी. बैठक में पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मौजूदा COVID-19 स्थिति पर चर्चा होगी. देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट का तीव्र संक्रमण हो रहा है. ऐसे में कई राजनीतिक पार्टी विधानसभा चुनाव को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और इसे देखते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने चुनावी रैलियों पर रोक लगाने की अपील की. इस बीच कोविड-19 को लेकर चुनाव आयोग (ECI) भी एक्शन में आ गया है और अगले साल होने वाले विधान सभा चुनावों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिवों (Union Health Secretary) के साथ बैठक करने वाला है.

यह भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा 5 राज्यों के चुनाव का मामला
अगले साल होने वाले विधान सभा चुनावों को लेकर हो रही राजनीतिक रैलियों पर रोक लगाने का मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी पहुंच गया है. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर गुहार लगाई गई है कि राजनीतिक पार्टियां चुनावी रैली को वास्तविक के बजाय वर्चुअल यानी डिजिटल रूप में ही करें. एडवोकेट विशाल तिवारी ने जनहित याचिका दाखिल कर चुनावी राज्यों में हो रही राजनीतिक रैलियों, सभाओं और जमावड़ों पर रोक लगाने की मांग की है. याचिका में गुहार लगाई गई है कि चुनाव आयोग (ECI) को निर्देश दिया जाए कि चुनावी रैलियां वर्चुअल कराई जाएं.