logo-image

संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन, संगीत की दुनिया में शोक की लहर

संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन, संगीत की दुनिया में शोक की लहर

Updated on: 10 May 2022, 08:40 PM

नई दिल्ली:

विश्वप्रसिद्ध संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन हो गया। उनके निधन पर वीणा वादक सलिल भट्ट ने आईएएनएस से कहा कि पिछले दो साल भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए दुखद रहे हैं। हमने कई प्रमुख शख्सियत को खोया हैं, और अब पं. शिव कुमार शर्मा का जाना एक युग का अंत है।

सलिल भट्ट कहते हैं, संतूर को बेहद लोकप्रिय बनाने में उनका अहम योगदान रहा है। जो कोई भी उनकी धुन सुनता है, वह जिंदगी भर भूल नहीं पाता।

उन्होंने आगे कहा, वह लगातार संगीत दर्शकों के साथ जुड़े रहे। आइए, वादा करते हैं, कि उन्होंने जिस तकनीक का आविष्कार किया उसे हमेशा जीवंत रखेंगे। उनके बेटे और अन्य छात्र इस तकनीक की शिक्षा को आगे बढ़ाएंगे।

संगीतकार अभय सोपोरी को उम्मीद है कि संतूर ने जो कद हासिल किया है वह बरकरार है और आने वाली पीढ़ियां पं. शिव कुमार शर्मा को हमेशा याग रखेंगी। उन्होंने कहा, मैं उनसे कई बार मिला हूं। मैं उनका बेहद सम्मान करता हूं। दशकों के रियाज और मेहनत से उन्होंने हर किसी के दिल में अहम जगह बनायी है।

पंडित शिवकुमार शर्मा का मंगलवार, 10 मई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने 84 वर्ष की उम्र में आखिरी सांस ली।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.