logo-image

2018 की उपलब्धियां देशवासियों को गौरव से भर देंगी : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार की 2018 की उपलब्धियां हर किसी को गौरव से भर देंगी और उम्मीद जताई की विकास की यात्रा 2019 में भी जारी रहेगी

Updated on: 30 Dec 2018, 05:04 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार की 2018 की उपलब्धियां हर किसी को गौरव से भर देंगी और उम्मीद जताई की विकास की यात्रा 2019 में भी जारी रहेगी. साल 2018 के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम में मोदी ने साल भर के आर्थिक, सामाजिक क्षेत्र, खेल और अन्य क्षेत्रों की उपलब्धियों का सारांश पेश किया. उन्होंने कहा कि ऐसा लोगों के सामूहिक प्रयास की वजह से हो सका है. यह मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम का 51वां संस्करण था.

मोदी ने कहा, 'चाहे यह किसी एक का जीवन हो या राष्ट्र का जीवन, हमें पीछे देखने की सलाह दी जाती है और आगे देखने की भी..जिससे कि हम अपनी गलतियों से सबक सीख सकें और आगे बढ़ने का आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं. आप सभी सोच रहे होंगे कि 2018 को कैसे याद रखा जाए. साल 2018 सभी को गौरव से भर देगा."

सरकार की 2018 की उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा, '2018 में, विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना 'आयुष्मान भारत' की शुरुआत हुई. देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले, सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' देश को मिली. देश के हर गांव तक बिजली पहुंच गई. भारत में व्यापार करने में सुगमता में उल्लेखनीय सुधार हुआ. आजादी के बाद लाल-किले से पहली बार, आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगा फहराया गया. देश को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' से सम्मानित किया गया.'

प्रधानमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि भारत ने एशियाई खेलों में बड़ी संख्या में पदक जीते और पैरा एशियाई खेलों और क्रिकेट में भी बेहतर प्रदर्शन किया. उन्होंने वाराणसी में गंगा नदी पर भारत के पहले बहुआयामी टर्मिनल और सिक्किम के पहले हवाईअड्डे के उद्घाटन की भी बात की.

उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि सफलता का दौर 2019 में भी जारी रहेगा." उन्होंने आगामी महीने जनवरी में आने वाले त्योहारों की लोगों को बधाई दी, जिसमें मकर संक्रांति, पोंगल व लोहड़ी शामिल हैं.