logo-image

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को बनाया गया राज्यसभा का नेता

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) को राज्यसभा का नेता नियुक्त किया गया है. इधर, मध्य प्रदेश के ही बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को लोकसभा के अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) बनाया गया है.

Updated on: 11 Jun 2019, 10:23 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) को राज्यसभा का नेता नियुक्त किया गया है. 18मई 1948 में जन्म थावरचंद गहलोत को मोदी सरकार की दूसरी पारी में केंद्रीय मंत्री बनाया गया है. राज्यसभा सदस्य थावरचंद गहलोत ने 30 मई को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. मध्य प्रदेश के नागदा में पैदा हुए थावचंद गहतोल 2012 से राज्यसभा के सदस्य हैं.

इधर, मध्य प्रदेश के ही बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को लोकसभा के अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) बनाया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 65 वर्षीय वीरेन्द्र कुमार सातवीं बार संसद के सदस्य चुने गए हैं. उन्होंने मध्यप्रदेश की टीकमगढ़ संसदीय सीट से चुनाव जीता है.

इसे भी पढ़ें: अंतरिक्ष में भी मजबूत होगा सशस्त्रबल, मोदी सरकार ने दी इस नई एजेंसी को मंजूरी

अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर वह 17वीं लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे और नवनिर्वाचित सांसदों को संसद की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे. नवनिर्वाचित 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू हो कर 26 जुलाई तक चलेगा.

वीरेन्द्र कुमार अस्थायी लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर, संसद के निचले सदन के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव की निगरानी भी करेंगे. मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में वीरेन्द्र कुमार राज्य मंत्री थे.

(इनपुट एजेंसी के साथ)