logo-image

कराची जाने के लिए रवाना हुई थार एक्सप्रेस, पाकिस्तानियों ने नम आंखों से अपनों को कहा अलविदा

पाकिस्तान ने शनिवार को थार एक्सप्रेस को आगे की यात्रा के लिए मंजूरी दे दी. जिसके बाद थार एक्सप्रेस यात्रियों को लेकर पाकिस्तान के लिए रवाना हो गई.

Updated on: 10 Aug 2019, 08:51 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने शनिवार को थार एक्सप्रेस को आगे की यात्रा के लिए मंजूरी दे दी. जिसके बाद थार एक्सप्रेस यात्रियों को लेकर पाकिस्तान के लिए रवाना हो गई. इसके बाद थार एक्सप्रेस रोक दिया जाएगा. कई यात्रियों को आशंका है कि यह उनकी आखिरी यात्रा हो सकती है. जिसकी वजह से जब यात्रियों ने अपने परिजनों को अलविदा किया तो उनकी आंखें नम थी.

शनिवार को जोधपुर के मुनाबाब रेलवे स्टेशन से थार एक्सप्रेस खुली. थार एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले 165 यात्री थे जिसमें से 103 यात्री पाकिस्तान के नागरिक थे. वहीं, 62 भारतीय यात्री थे. पाकिस्‍तान के अंतरराष्‍ट्रीय बॉर्डर पर ट्रेन जीरो प्‍वांइट पर पहुंची, वहां यात्रियों ने ट्रेन बदली.

रेलवे पीआरओ गोपाल शर्मा ने बताया कि 62 भारतीय यात्री वहां से वतन लौट गए. जबकि 103 यात्रियों को पाकिस्तान रवाना कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें:J&K से Article 370 खत्म करने पर क्यों बौखला रहा है पाकिस्तान? क्या उसे गिलगिट बाल्टिस्तान याद नहीं?

गौरतलब है कि मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में जब अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किया और इसे दो भागों में विभाजित कर केंद्र शासित प्रदेश बनाया तो पाकिस्तान बौखला गया. उसने व्यापारिक संबंध तोड़ने के साथ-साथ संपर्क के रास्ते बंद कर दिए. शुक्रवार को पाकिस्तान ने भारत के लिए सभी ट्रेन सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की कर दी. इस्‍लामाबाद में पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि यह जोधपुर-कराची ट्रेन की आखिरी यात्रा है. अब ना तो भारत पाकिस्तान के बीच समझौता एक्सप्रेस चलेगा और ना ही थार एक्सप्रेस. पाकिस्तान ने बसों पर भी रोक लगा दी है.