logo-image

तेलंगाना सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, व्यक्तिगत फसल बीमा उत्पादों और सलाहकार सेवाओं का मिलेगा लाभ

तेलंगाना सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, व्यक्तिगत फसल बीमा उत्पादों और सलाहकार सेवाओं का मिलेगा लाभ

Updated on: 22 Sep 2021, 11:35 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना में छोटे किसानों को बीमा प्रौद्योगिकी फर्म के साथ साझेदारी में राज्य सरकार की पहल के तहत व्यक्तिगत फसल बीमा उत्पादों और सलाहकार सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

इस पहल से तेलंगाना को कृषि में सामाजिक समावेश और डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने में मदद मिलने की उम्मीद है। यह आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के सरकार के उद्देश्यों का समर्थन और सहयोग करेगा और मूल्य श्रृंखलाओं के नवाचार,विकास और रोजगार सृजन के अवसर प्रदान करेगा।

राज्य सरकार ने विंगश्योर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया हैं, जो एसआरआई इंटरनेशनल (पूर्व में स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट) के एक इंसुरटेक उद्यम स्पिन-आउट है।

फर्म एआर (ऑगमेंटेड रियलिटी), एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), एमएल (मशीन लनिर्ंग)-आधारित व्यक्तिगत समाधानों के साथ-साथ वॉयस बॉट्स और प्राकृतिक सहित अपने डीप-टेक प्लेटफॉर्म का लाभ उठाकर जमीनी वितरण रणनीति विकसित करने के लिए सरकारी एजेंसियों के साथ सहयोग करेगी। भाषा प्रसंस्करण से किसानों को उनकी मूल भाषा में संवाद करने की अनुमति मिलेगी । यह बीमाकर्ताओं और ब्रोकर भागीदारों के अपने नेटवर्क के माध्यम से फसल और अन्य सामान्य बीमा उत्पादों को क्यूरेट और वितरित करेगा। यह अपने मोबाइल-आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से अनुकूलित सलाह, प्रशिक्षण और त्वरित बीमा दावों की सुविधा भी प्रदान करेगा।

तेलंगाना सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार (आईटीई एंड सी) विभाग समाधान के कार्यान्वयन का मार्गदर्शन और सुविधा प्रदान करेगा। कृषि विभाग अपने मौजूदा नेटवर्क के माध्यम से ऑन-ग्राउंड कार्यान्वयन की पेशकश करेगा। यह डेटा अधिग्रहण सहित किसानों के लिए महत्वपूर्ण प्रशिक्षण और सलाहकार सेवाओं को प्राथमिकता देने और प्रसारित करने में सहायता करेगा।

प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय राज्य भर में अपने अनुसंधान केंद्रों के माध्यम से अपनी डोमेन विशेषज्ञता प्रदान करेगा। यह विंगश्योर के प्लेटफॉर्म के माध्यम से फसल, जलवायु और कुछ अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए विशिष्ट जोखिम शमन पर सलाह और विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

तेलंगाना सरकार के आईटीई एंड सी के प्रधान सचिव जयेश रंजन ने कहा कि एसोसिएशन व्यक्तिगत छोटे धारकों के लिए कई सेवाएं देने के लिए गहरी तकनीक के साथ हाइपर-लोकल डेटा सहसंबंध सुनिश्चित करेगा।

विंगश्योर के संस्थापक और सीईओ अवि बसु ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से संबंधित जोखिम और कृषि मूल्य श्रृंखला में किसानों और सभी हितधारकों के साथ सार्थक जुड़ाव सहित व्यापक जोखिम लचीलापन के लिए उनका डीप-टेक प्लेटफॉर्म, तेलंगाना के किसान के व्यापक-आधारित प्रभाव प्रदान करने में सहायक होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.