logo-image

किसानों के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव के लिए तिवारी ने दिया नोटिस

किसानों के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव के लिए तिवारी ने दिया नोटिस

Updated on: 29 Nov 2021, 10:20 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने एक साल के आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के मुआवजे की मांग को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव को लेकर नोटिस दिया है।

तिवारी ने अपने नोटिस में कहा कि मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा करने के उद्देश्य से सदन के कार्य को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगता हूं।

सरकार ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का निर्णय लिया है। जिसका किसान पिछले एक साल से विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, आंदोलन के दौरान, कई किसानों ने कठोर मौसम, राज्य द्वारा कथित बल प्रयोग और किसानों के जीवन पर हिंसक हमलों के कारण अपनी जान गंवा दी, विशेष रूप से लखीमपुर खीरी में हुई घटना जहां किसानों को कथित तौर पर तेज गति से वाहनों द्वारा कुचल दिया गया था। कई किसानों ने अपनी आजीविका खो दी क्योंकि वे किसानों के विरोध में सीमाओं पर बैठे थे। कई मामलों में, जिन किसानों ने अपनी जान गंवाई, वे अपने परिवारों के लिए एकमात्र कमाने वाले थे।

उन्होंने नोटिस में आगे कहा कि सरकार ने संसद को दिए जवाब में कहा है कि उसने आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों पर नजर नहीं रखी है। सरकार को उन किसानों का रिकॉर्ड बनाना चाहिए जिन्होंने कृषि कानूनों का विरोध करते हुए अपनी जान गंवाई और उनके परिवारों को मुआवजा दिया। मैं सरकार द्वारा किसानों के जीवन की अवहेलना के इस गंभीर मामले को उठाना चाहता हूं।

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का ऐसा ही नोटिस दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.