logo-image

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा भारत में इलेक्ट्रिक गाड़िया मुहैया करना स्वाभाविक काम

इस योजना के मुताबिक 4150 करोड़ रुपए की न्यूनतम निवेश सीमा निर्धारित करती है और निर्माताओं को घरेलू मूल्यवर्धन (डीवीए) के महत्वपूर्ण स्तर हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करती है.

Updated on: 08 Apr 2024, 11:40 PM

नई दिल्ली:

Elon Musk: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियां मुहैया कराना उनकी कंपनी के लिए नेचुरल प्रगति होगी. यह तब सामने आया जब यह खबर आ रही कि टेस्ला भारत में अपनी फैक्ट्री सेट अप करने के लिए एक बढ़िया जगह की तलाश कर रही है. वहीं, जानकारी सामने आ रही है कि महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन प्रोडक्शन फैक्ट्री की स्थापना के लिए टेस्ला को जमीन देने की पेशकश की है. इसके साथ ही कहा जा रहा है कि तेलंगाना सरकार भी इसके लिए टेस्ला से बातचीत कर रही है.

अगर भारत में टेस्ला अपने प्लांट को सेटअप करता है तो कंपनी 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बीच निवेश करेगा. इससे कंपनी टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों डिमांड को पूरा करने का काम करेगी. आपको बता दें कि केंद् सरकार ने एक नई ईवी नीति की घोषणा की है. जिसके बाद माना जा रहा है कि टेस्ला को भारत में प्रवेश करने में मदद कर सकती है. इस योजना का लक्ष्य देश को अत्याधुनिक तकनीक से लैस ईवी के लिए पसंदीदा निवेश डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करना है. 

सरकार का ऐलान

इस योजना के मुताबिक 4150 करोड़ रुपए की न्यूनतम निवेश सीमा निर्धारित करती है और निर्माताओं को घरेलू मूल्यवर्धन (डीवीए) के महत्वपूर्ण स्तर हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करती है. इसमें यह भी अनिवार्य है कि विनिर्माण इकाई स्थापित करने के तीसरे वर्ष तक, वाहन बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कम से कम 25 प्रतिशत हिस्से भारत के भीतर से ही प्राप्त किए जाने चाहिए.