News Nation Logo
Banner

आतंकियों के मददगार बर्खास्त डीएसपी दविंदर सिंह को दिल्ली लाया गया, एनआईए कर रही जांच

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बर्खास्त डीएसपी दविंदर सिंह (Devender Singh) को दिल्ली लाया गया है और शनिवार को दिल्ली से संबंधित मामले में अदालत में पेश किया जाएगा.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Mar 2020, 01:52:24 PM
Devinder Singh DSP JK

खाकी में छिपा आतंकियों का मददगार. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • शनिवार को दिल्ली में अदालत में पेश किया जाएगा.
  • अब अफजल गुरु से संबंधों को भी तलाशेगी एनआईए.
  • दो आतंकियों को सुरक्षित निकालने के लिए लिए थे लाखों.

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बर्खास्त डीएसपी दविंदर सिंह (Devender Singh) को दिल्ली लाया गया है और शनिवार को दिल्ली से संबंधित मामले में अदालत में पेश किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक पहले दिल्ली पुलिस की एक टीम सिंह को दिल्ली लाने के लिए जम्मू गई. वह वर्तमान में जम्मू के हीरानगर में कठुआ जेल में बंद है. 11 जनवरी को पुलिस ने दविंदर सिंह को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर उस समय गिरफ्तार किया था जब वह नवीद, रफी और इरफान को जम्मू ले जा रहे थे. जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा प्रारंभिक जांच के बाद मामला एनआईए (NIA) को सौंप दिया गया.

यह भी पढ़ेंः माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से बिल गेट्स (Bill Gates) ने दिया इस्तीफा, लोगों की भलाई के लिए करेंगे काम

अफजल गुरु से भी कनेक्शन
पुलिस ने कहा था कि दोनों आतंकवादियों और वकील ने जम्मू पहुंचने के बाद पाकिस्तान की यात्रा की योजना बनाई थी. सिंह को पहले श्रीनगर से ट्रांजिट रिमांड पर जम्मू ले जाया गया था, जहां एनआईए की टीम ने उनसे पूछताछ की थी. जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा उनकी गिरफ्तारी के बाद, श्रीनगर में उनके आवास पर कई छापे मारे गए थे. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी देवेंद्र सिंह ने आतंकियों को पहले चंडीगढ़ और फिर दिल्ली पहुंचाने के लिए लाखों रुपये का सौदा किया था. डीएसपी देवेंद्र सिंह का संसद हमले के आतंकी अफजल गुरु से कनेक्शन भी सामने आया है.

यह भी पढ़ेंः सात महीने बाद बेटे उमर से मिले फारूक अब्दुल्ला, भावुक नजर आए दोनों

अफजल गुरु ने लिया था नाम
आतंकवादी अफजल गुरु ने कथित तौर पर डीसीपी देवेंद्र सिंह का नाम लिया था. पुलिस का कहना है कि डीएसपी देवेंद्र के साथ अफजल गुरु के साथ कनेक्शन की जांच चल रही है. बता दें कि भारतीय संसद पर 13 दिसंबर 2001 को आतंकी हमला हुआ था. इस हमले को लश्कर और जैश के आतंकवादियों ने अंजाम दिया था. इस हमले में कुल 14 लोगों की जान गई थी. इस हमले की साजिश रचने में शामिल रहे आतंकी अफजल गुरु को दोषी ठहराया गया था और फांसी की सजा दी गई थी.

यह भी पढ़ेंः जीएसटी काउंसिल की आज बैठक, महंगे हो सकते हैं मोबाइल फोन, ऊर्वरक, कृत्रिम धागे, परिधान

एंटी टेरर ग्रुप के भी सदस्य
हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के 2 आतंकियों के साथ गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र सिंह श्रीनगर एयरपोर्ट पर तैनात था. उसने जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए विदेशी राजनयिकों को रिसीव किया था. एंटी-हाईजैकिंग स्क्वॉड के डीएसपी देवेंद्र सिंह को आतंकवाद के खिलाफ ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाने के लिए राष्ट्रपति मेडल से नवाजा जा चुका है. देवेंद्र सिंह एंटी टेरर ग्रुप का भी सदस्य था.

First Published : 14 Mar 2020, 01:52:24 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.