logo-image

शिवमोगा हिंसा के बाद फिर तनाव, कर्नाटक के तुमकुर में सावरकर का पोस्टर फाड़ा

पहले शिवमोगा, फिर मंगलुरु, फिर यह चिकमगलुरु और अब तुमकुर में सावरकर के पोस्टर फाड़े जाने के बाद राज्य में तनाव की स्थिति है. कई क्षेत्र में हिंसक झड़पें हो रही हैं.

Updated on: 16 Aug 2022, 07:11 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के शिवमोगा (Shivamogga) में हिंसा भड़क उठने के एक दिन बाद तुमकुर (Tumkur) में मंगलवार को विनायक दामोदर सावरकर (vinayak damodar savarkar) का एक पोस्टर फाड़ दिया गया. एक दिन पहले भी शिवमोगा में एक समूह ने स्वतंत्रता दिवस पर सावरकर के पोस्टर को कथित रूप से हटा दिया था. तुमकुर शहर में  भाजपा विधायक ने इन पोस्टरों को सावरकर की छवि के साथ लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए लगाया था. पोस्टर के खिलाफ यह संघर्ष कर्नाटक के कई शहरों में फैल रहा है. पहले शिवमोगा, फिर मंगलुरु, फिर यह चिकमगलुरु और अब तुमकुर में सावरकर के पोस्टर फाड़े जाने के बाद राज्य में तनाव की स्थिति है. कई क्षेत्र में हिंसक झड़पें हो रही हैं.

ये भी पढ़ें : आज 54 साल के हुए अरविंद केजरीवाल, जानें उनके जीवन से जुड़ीं दिलचस्प बातें  

एक दिन पहले यानी स्वतंत्रता दिवस पर अमीर अहमद सर्कल में वीर सावरकर के पोस्टर लगाए जाने के कुछ घंटों बाद कर्नाटक के शिवमोगा के गांधी बाजार इलाके में हिंसा भड़क उठी थी. एक व्यक्ति को चाकू मारे जाने की खबर फैलते ही पूरे इलाके में तनाव व्याप्त हो गया. पीड़ित की पहचान प्रेम सिंह के रूप में हुई, जिसे आगे के इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहीं सावरकर की तस्वीर हटाने को लेकर हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया गया. इस घटना के बाद कर्नाटक पुलिस ने शिवमोगा जिले के कुछ हिस्सों में निषेधाज्ञा लागू कर दी और दुकानों के शटर गिरा दिए गए. इससे पहले हिंदू समर्थक कार्यकर्ताओं ने सावरकर फ्लेक्स को हटाने की मांग करने वाले कुछ मुस्लिम युवकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था.