logo-image

आंध्र प्रदेश में स्कूल पैनल चुनाव के दौरान हुई झड़प

आंध्र प्रदेश में स्कूल पैनल चुनाव के दौरान हुई झड़प

Updated on: 22 Sep 2021, 07:15 PM

अमरावती:

आंध्र प्रदेश में बुधवार को स्कूल प्रबंधन समितियों के चुनाव के दौरान कई जगहों पर तनाव देखने को मिला।

सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) और विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता और कार्यकर्ता कई जगह आपस में भिड़ गए।

सत्ताधारी और विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा प्रबंधन समितियों के लिए अपने समर्थकों का चुनाव सुनिश्चित करके अपने राजनीतिक वर्चस्व को साबित करने की कोशिशों के साथ, अधिकांश केंद्रों पर तनावपूर्ण माहौल बना रहा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी स्थानीय राजनीतिक नेताओं के दबाव में कुछ स्थानों पर चुनाव स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। छात्रों के अभिभावकों ने भी चुनाव में राजनीतिक हस्तक्षेप पर आपत्ति जताई।

पूर्वी गोदावरी जिले के येलेश्वरम मंडल के तिरुमाली में तनाव पैदा हो गया क्योंकि वाईएसआरसीपी और टीडीपी के नेता आपस में भिड़ गए। जहां सत्तारूढ़ दल के नेता चुनाव स्थगित करना चाहते थे, वहीं विपक्षी दल चाहते थे कि अधिकारी चुनाव को आगे बढ़ाया जाए।

स्थानीय टीडीपी नेताओं ने आरोप लगाया कि वाईएसआरसीपी नेताओं ने हार के डर से चुनाव को रोकने की कोशिश की गई। कुछ ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें वोट डालने से रोक दिया गया। उन्होंने टीडीपी नेताओं के साथ धरना दिया और इससे दोनों समूहों के बीच झड़प हो गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा।

प्रकाशम जिले के वेल्लमपल्ली गांव में दो पक्षों के बीच हुई झड़प में कुछ लोग घायल हो गए। पुलिस के अनुसार, प्रतिद्वंद्वी समूहों ने एक दूसरे पर पथराव किया। मारपीट के बाद गांव में पुलिस पिकेट तैनात कर दी गई है।

कडपा जिले के गुववलाचेरुवु में तनाव था क्योंकि वाईएसआरसीपी के भीतर दो समूह स्कूल समिति के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पर मतभेदों को लेकर चुनाव के दौरान भिड़ गए थे।

इसी जिले के कमलापुरम मंडल में वाईएसआरसीपी और टीडीपी के कार्यकर्ता एक वोट को लेकर भिड़ गए। तनावपूर्ण स्थिति के कारण अधिकारियों को चुनाव स्थगित करना पड़ा।

अनंतपुर जिले में कुछ जगहों पर ऐसी ही घटनाएं हुईं। दयालकुंटापल्ली में, वाईएसआरसीपी नेताओं ने कथित तौर पर एक टीडीपी नेता के चुनाव प्रमाण पत्र को फाड़ दिया, जिसे स्कूल समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

बुधवार को राज्य भर के 40,000 से अधिक स्कूलों के लिए स्कूल प्रबंधन समितियों के लिए चुनाव हुए।

प्रत्येक कक्षा के छात्रों के तीन माता-पिता/अभिभावक वाली ये समितियां संबंधित स्कूल के विकासात्मक, कार्मिक, वित्तीय और परिचालन गतिविधियों की योजना बनाने और उन्हें लागू करने में अहम भूमिका निभाती हैं।

प्रधानाध्यापक, एक अन्य शिक्षक, वार्ड सदस्य/नगरसेवक/काउंसलर/ग्राम अध्यक्ष, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम और संबंधित गांव के महिला कल्याण समूह के अध्यक्ष पदेन सदस्य के रूप में कार्य करते हैं। समिति में दो सहयोजित सदस्य भी मनोनीत होते हैं।

स्कूल प्रबंधन समितियों के दौरान दो दलों के बीच झड़पें हुईं, जबकि 19 सितंबर को जेडपीटीसी और एमपीटीसी चुनावों की गिनती के बाद भी कुछ स्थानों पर दिक्कत देखी गई।

वाईएसआरसीपी कार्यकर्ताओं ने गुंटूर जिले के पेदानंदीपाडु मंडल के कोप्परू गांव में टीडीपी के पूर्व जेडपीटीसी सदस्य बी शारदा के घर पर कथित तौर पर हमला किया। टीडीपी नेताओं ने आरोप लगाया कि वाईएसआरसीपी के लोगों ने उनके घर में तोड़फोड़ की और आग लगा दी। घटना को लेकर दो गुटों में मारपीट भी हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.