logo-image

दिसंबर की सर्दी ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए दी ये चेतावनी

दिसंबर की सर्दी ने पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ डाला. बता दें कि 12 साल पहले 29 दिसंबर 2007 को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

Updated on: 24 Dec 2018, 10:57 AM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. ठंड की बात की जाए तो आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग की मानें अगले दो दिन न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. उसके बाद फिर तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

दिल्ली में आज कड़ाके की ठंड के साथ ही जबरदस्त कोहरा छाया रहा. लिहाजा सुबह के समय दिल्ली और आसपास के इलाकों में विजीबिलिटी आधा किलोमीटर से भी कम रही. सोमवार को जब लोग अपने-अपने ऑफिसों के लिए निकले तो उनकी गाड़ियों की हेडलाइट के साथ-साथ फॉग लाइट भी जलती हुई दिखी. इसके साथ ही सड़कों पर गाड़ियां रेंगते हुए दिखाई दीं.

जबकि कल सबसे ठंडा दिन रहा था. कल का तापमान गिरकर 3.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इसी के साथ दिसंबर की सर्दी ने पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ डाला. बता दें कि 12 साल पहले 29 दिसंबर 2007 को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. इस साल दिसंबर की ठंड ने कर्फ्यू जैसे हालात बना दिए हैं, लोग कड़ाके की ठंड से बचने के लिए अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं.

इतना ही नहीं दिल्ली और आस-पास के इलाकों में प्रदूषण का असर काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है, जो लगातार और भी भयानक होता जा रहा है. दिल्ली में ओवरऑल प्रदूषण पीएम 2.5, 477 के खतरनाक स्तर पर जा पहुंचा है.