logo-image

Weather Update: दिल्ली के तापमान में गिरावट, आसमान में छाया कोहरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है. ठंड के साथ कोहरा भी छाने लगा है और तापमान की गिरावट हो रही है.

Updated on: 06 Dec 2020, 08:59 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है. ठंड के साथ कोहरा भी छाने लगा है और तापमान की गिरावट हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है. जबकि सुबह से आसमान में कोहरे की सफेद चादर भी छाई है. दिल्ली में ठंड से साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है. कोहरे के साथ प्रदूषण भी परेशानी का सबब बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: किसान नेताओं की 'हां-ना' के बीच पीएम मोदी से चर्चा बाद फैसला

दिल्ली में सोमवार को हवा में सुधार की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा. मौसम विभाग ने भी कहा है कि आने वाली दिनों में कोहरा और ज्यादा बढ़ सकता है. दिल्ली में हवा की गति मंद होने और कोहरे की वजह से वायु गुणवत्ता भी बिगड़ी हुई है. आज दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण 350 के पार देखा गया. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने का कहना है कि हवा की गति बढ़ने के साथ ही सोमवार को इसमें सुधार की उम्मीद है. 

हिमाचल प्रदेश का मौसम

दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क है. हिमाचल प्रदेश के केलोंग में हुई बर्फबारी को छोड़कर उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सूखा है. हिमाचल के केलोंग में ताजा बर्फबारी हुई और 3.5 डिग्री सेल्सियस के साथ यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने हिमाचल के मध्यम और ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में सोमवार और बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी होने का अंदेशा जताया है. इसके साथ ही मैदानी इलाकों में मंगलवार को बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: LIVE: भारत बंद में अनहोनी हुई तो मोदी सरकार जिम्मेदार, नेताओं की चेतावनी 

जम्मू कश्मीर का मौसम

इसके अलावा जम्मू कश्मीर के ज्यादातर स्थानों में रात का तापमान जमाव बिंदु से ऊपर दर्ज किया गया. गुलमर्ग में तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो कि घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा. हरियाणा और पंजाब में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया और चंडीगढ़ में यह 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था.

उत्तर प्रदेश का मौसम

वहीं उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने चेतावनी दी है क अगले दो दिन में पूर्वांचल में घना कोहरा छाएगा. अब तक उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहा और राज्य के पूर्वी क्षेत्रों के कुछ इलाकों में घने से बहुत घना कोहरा रहा. मौसम विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान झांसी में 32.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सबसे कम न्यूनतम तापमान फतेहगढ़ में 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में माउंट आबू सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.