News Nation Logo
Banner

COVID-19 को लेकर तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला, 29 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

मुख्यमंत्री चंद्रशेखर रॉव ने अपने राज्य में कोविड -19 (COVID-19) के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए उन्होंने राज्य में लॉकडाउन (Lock Down) बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 05 May 2020, 11:04:00 PM
chandrashekhar-rao

चंद्रशेखर रॉव (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) के बढ़ते हुए मामलों के देखते हुए तेलंगाना की चंद्रशेखर रॉव सरकार ने बड़ा फैसला किया है. मुख्यमंत्री चंद्रशेखर रॉव ने अपने राज्य में कोविड -19 (COVID-19) के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए उन्होंने राज्य में लॉकडाउन (Lock Down) बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. अब तेलंगाना में 29 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉगू लॉकडाउन के बाद विमानों का परिचालन शुरू होने की स्थिति में हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत टर्मिनल में बिना संपर्क प्रवेश और सामाजिक दूरी बनाए रखने की व्यवस्था प्रमुख है.

हवाई अड्डे के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि सभी यात्रियों को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने से पहले वेबसाइट आधारित चेक-इन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जबकि बाकी लोग सीयूएसएस (स्व इस्तेमाल आम सेवा) कियोस्क का इस्तेमाल टर्मिनल इमारत में प्रवेश करने से पहले कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि बिना संपर्क में आए इस्तेमाल के विकल्प के साथ टर्मिनल इमारत के सामने सीयूएसएस मशीनों की संख्या बढ़ाकर 19 की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि बिना संपर्क में आए टर्मिनल में प्रवेश की व्यवस्था यात्रियों और सीआईएसएफ जवानों के बीच किसी भी तरह के संपर्क से बचने के लिए की जा रही है.

टर्मिनल में प्रवेश पर लगाई गईं हैं मशीनें
उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ के जवान स्वचालित थर्मल कैमरे के जरिये सभी टर्मिनल के प्रवेश द्वार पर सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए यात्रियों के शरीर का तापमान लेंगे. सूत्रों ने बताया कि टर्मिनल में प्रवेश करने के सभी रास्तों पर स्वचालित सेनेटाइजर मशीन लगाई जाएंगी. उन्होंने बताया, ‘‘यात्रियों के सामान पर रासायनिक कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जाएगा जो यात्री तक पहुंचने से पहले सूख जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यात्री का सामान उस तक पहुंचने से पहले पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हो.’’ जीएमआर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसजीके किशोर ने कहा कि पूरा हैदराबाद हवाई अड्डा परिवार सरकार की अनुमति से विमानों का परिचालन शुरू होने की स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहा है. इसमें सभी हितधारक शामिल है.

यह भी पढ़ें-देशभर में 10वीं की बची हुईं परीक्षाएं नहीं होंगी, HRD का बड़ा बयान

देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,583 पहुंची
ऑइसके पहले सोमवार तक कोरोना वायरस से 194 और मौतें होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,583 हो गई है. वहीं संक्रमण के मामलों में 3,875 की बड़ी वृद्धि होने से कुल मामले मंगलवार को 46,711 हो गए. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. मंत्रालय ने सोमवार सुबह आठ बजे से मंगलवार सुबह आठ बजे तक के मामलों और मौतों का आंकड़ा भी जारी किया. उसने कहा कि इस 24 घंटे की अवधि में भारत में एक दिन में रिकॉर्ड 195 मौतें और 3,900 मामले सामने आये जिसमें कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 1,568 और मामले बढ़कर 46,433 हो गए. मंत्रालय द्वारा मंगलवार को अद्यतन किये गए आंकड़ों के अनुसार, ऐसे व्यक्तियों जिनका कोविड-19 के लिए इलाज किया जा रहा है उनकी संख्या 31,967 है जबकि 13,160 लोग ठीक हुए हैं, वहीं एक मरीज बाहर चला गया है.

यह भी पढ़ें-बीजेपी का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, कहा- कोरोना पीड़ितों के लिए अब तक क्या किया

कोरोना मरीजो के ठीक होने के मामले भी बढ़े
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देश में कोविड​​-19 की स्थिति पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, इस प्रकार, अब तक लगभग 28.17 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं. कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक शामिल हैं. सोमवार शाम से अब तक कुल 194 मौतें हुई हैं, इसमें में पश्चिम बंगाल में 98 मौतें, महाराष्ट्र में 35, गुजरात से 29, मध्य प्रदेश में 11, उत्तर प्रदेश से आठ, राजस्थान में छह, पंजाब और कर्नाटक से दो-दो और चंडीगढ़, हरियाणा और तमिलनाडु में एक-एक मौत हुई है. मृतकों में सबसे अधिक 583 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, इसके बाद दूसरा नम्बर गुजरात का है जहां 319 मौतें हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 176, पश्चिम बंगाल में 133, राजस्थान में 77, दिल्ली में 64, उत्तर प्रदेश में 53 और आंध्र प्रदेश में 36 मौतें हुई हैं.  

First Published : 05 May 2020, 10:38:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.