logo-image

तेलंगाना हाईकोर्ट ने टीएसपीएससी पेपर लीक मामले में एसआईटी से मांगी रिपोर्ट

तेलंगाना हाईकोर्ट ने टीएसपीएससी पेपर लीक मामले में एसआईटी से मांगी रिपोर्ट

Updated on: 28 Apr 2023, 05:40 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) परीक्षा पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका पर कोई आदेश पारित करने से इनकार कर दिया।

अदालत ने एसआईटी को 5 जून को जांच की स्थिति पर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। अदालत ने कहा कि एसआईटी की जांच कुछ हद तक संतोषजनक है लेकिन तेजी से आगे नहीं बढ़ रही है।

अदालत एनएसयूआई नेता वेंकट बालमूर की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें सीबीआई जांच का निर्देश देने की मांग की गई थी। अदालत ने स्पष्ट किया कि इस समय वह कोई आदेश पारित नहीं कर सकती है।

कोर्ट ने यह भी जानना चाहा कि एसआईटी को जांच पूरी करने में कितना समय लगेगा। इसने टिप्पणी की कि डेढ़ महीने बाद भी एसआईटी ने जांच पूरी नहीं की है।

महाधिवक्ता बी.एस. प्रसाद ने अदालत को बताया कि एसआईटी फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

एसआईटी के वकील ने अदालत को बताया कि एसआईटी ने टीएसपीएससी के अध्यक्ष, सचिव और एक सदस्य से पूछताछ की है।

अदालत को बताया गया कि हैदराबाद पुलिस आयुक्त की निगरानी में जांच चल रही है।

जज ने जानना चाहा कि क्या एसआईटी ने टीएसपीएससी के सभी आउटसोसिर्ंग कर्मचारियों से पूछताछ की और पेपर लीक से कितने लोगों को फायदा हुआ।

अदालत ने एसआईटी को जांच में हुई प्रगति पर 5 जून को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया और सुनवाई स्थगित कर दी।

पिछले सप्ताह एसआईटी ने महबूबनगर से एक व्यक्ति और उसके बेटे को गिरफ्तार किया था, जिससे अब तक गिरफ्तार लोगों की संख्या 19 हो गई है।

टीएसपीएससी घोटाला 12 मार्च को प्रकाश में आया जिसके कारण ग्रुप-1 प्रारंभिक परीक्षा, सहायक अभियंता, एईई और डीएओ परीक्षा रद्द करने के अलावा 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

टीएसपीएससी में एक सहायक अनुभाग अधिकारी के रूप में काम करने वाले प्रवीण कुमार और एटीएसपीएससी में एक नेटवर्क व्यवस्थापक के रूप में काम करने वाले राजशेखर रेड्डी ने कथित रूप से आयोग के एक गोपनीय खंड में एक कंप्यूटर से कुछ परीक्षाओं के प्रश्नपत्र चुरा लिए थे और इसे अन्य आरोपियों को बेच दिया था।

एसआईटी ने पहले तेलंगाना उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि उसने 13 मार्च से इस मामले में 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उसने अदालत को यह भी बताया कि वह न्यूजीलैंड से एक अन्य आरोपी को गिरफ्तार करने के प्रयास कर रही है।

परीक्षा पेपर लीक मामले ने तेलंगाना में सनसनी पैदा कर दी क्योंकि विपक्षी दलों कांग्रेस और बीजेपी ने राज्य में लाखों बेरोजगारों को प्रभावित करने वाले लीक के लिए बीआरएस सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

एसआईटी ने टीएसपीएस के अध्यक्ष जनार्दन रेड्डी, सचिव अनीता रामचंद्रन और सदस्य बी. लिंगा रेड्डी से भी पूछताछ की है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है। पिछले सप्ताह उसने प्रवीण कुमार और राजशेखर रेड्डी से पूछताछ की थी।

माना जाता है कि ईडी के अधिकारियों ने टीएसपीएससी में गोपनीय अनुभाग कक्ष की प्रभारी शंकर लक्ष्मी से प्राप्त जानकारी के आधार पर दोनों आरोपियों से पूछताछ की है। वह 11 अप्रैल को ईडी के सामने पेश हुई थीं और उनसे 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी।

प्रवीण और राजशेखर के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने टीएसपीएससी द्वारा सरकारी विभागों में भर्ती के लिए आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के गोपनीय खंड में कंप्यूटर से प्रश्नपत्र चुराए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.