logo-image

इजराइल: रक्षा मंत्री के घर के नौकर पर ईरान से जुड़ी जासूसी करने का आरोप

इजराइल: रक्षा मंत्री के घर के नौकर पर ईरान से जुड़ी जासूसी करने का आरोप

Updated on: 19 Nov 2021, 10:15 AM

यरुशलम:

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज के नौकर को गैंट्ज की जासूसी करने के लिए ईरान से जुड़े हैकर समूह की पेशकश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इसकी जानकारी इजरायल के सुरक्षा अधिकारियों ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की शिन बेट सुरक्षा सेवा ने एक बयान में कहा कि मध्य इजरायल के लोद शहर के 37 वर्षीय इजरायली नागरिक ओमरी गोरेन ने ईरान को इसे बेचने के लिए गैंट्ज पर जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास किया।

गोरेन ने अपने अभियोग के अनुसार, गैंट्ज के घर में कई सालों तक क्लीनर के रूप में काम किया, जिसकी एक प्रति सिन्हुआ ने देखी थी। अक्टूबर के अंत में, उन्होंने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के माध्यम से ईरान से जुड़े ब्लैक शैडो हैकर समूह से संपर्क किया और उन्हें मंत्री के घर के भीतर से जानकारी देने की पेशकश की।

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि समूह उन्हें एक मैलवेयर देगा जिसे वह गैंट्ज के कंप्यूटर पर स्थापित करेगा।

अभियोग के अनुसार, गोरेन ने कथित तौर पर मंत्री के डेस्क की तस्वीरें, कंप्यूटर, एक टैबलेट, एक बंद तिजोरी, एक श्रेडर, आईपी नंबर वाले कागजात, एक लेबल के साथ एक पैकेज जिसमें स्मृति चिन्ह को सूचीबद्ध किया गया था, जिसे गैंट्ज ने इजराइल के सैन्य प्रमुख के रूप में प्राप्त किया था।

शिन बेट ने बयान में कहा कि गैंट्ज को जांच के बारे में सूचित किया गया, जबकि यह अभी जारी है।

शिन बेट ने कहा कि इस घटना के मद्देनजर, उसने भविष्य में इस तरह के मामलों की पुनरावृत्ति होने की संभावना को रोकने के तरीकों पर विचार करना शुरू कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.