News Nation Logo

तेजस्वी यादव का आरोप, बिहार में हिंसा फैलाने के लिए मोहन भागवत ने लोगों को दी ट्रेनिंग

तेजस्वी यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि मोहन भागवत हाल ही में 14 दिनों के बिहार दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने लोगों को रामनवमी के दौरान दंगा भड़काने की ट्रेनिंग दी थी।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 30 Mar 2018, 06:52:27 PM
तेजस्वी यादव (एएनआई)

नई दिल्ली:  

पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने रावनवमी ज़ुलूस के दौरन बिहार के कई इलाक़ों में भड़की हिंसा के लिए आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयं संवक संघ) प्रमुख मोहन भागवत को ज़िम्मेदार ठहराया है।

तेजस्वी यादव ने मोहन भागवत पर आरोप लगाते हुए कहा, 'अभी हाल ही में भागवत 14 दिनों के लिए बिहार दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने लोगों को रामनवमी के दौरान दंगा भड़काने की ट्रेनिंग दी थी। अब लोगों को उनके बिहार दौरे का एजेंडा समझ में आ रहा है।'

इससे पहले शुक्रवार को नवादा में मूर्ति तोड़ने को लेकर दो समुदायों में झड़प हो गई। बढ़ती हिंसा को रोकने क लिए पुलिस को कई राउंड गोली फयारिंग करनी पड़ी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आसामाजिक तत्वों ने धार्मिक स्थल को क्षतिग्रस्त कर दिया जिससे नाराज होकर लोगों ने पटना-रांची राजमार्ग 31 को जाम कर दिया।

भीड़ ने इलाके की कई दुकानों को आग के हवाले कर दिया और गाड़ियों के शीशे तोड़े। हालात खराब होते देख जिलाधिकारी और SP भी मौके पर पहुंच गए। जिले के सभी प्रमुख धर्मस्थलों पर पुलिस बल को तैनात किया गया है।

और पढ़ें- बिहार-बंगाल में हिंसा पर नियंत्रण करना राज्य सरकार की ज़िम्मेदारी: हंसराज अहीर

बाद में भीड़ ने मीडिया को भी निशाने पर लिया है। हिंसा को देखते हुए पूरे इलाक़े में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। गौरतलब है कि नवादा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का इलाका है।

बता दें कि रामनवमी ज़ूलूस को लेकर अब तक बिहार के औरंगाबाद, नवादा, मुंगेर, समस्तीपुर समेत कई इलाक़ों में हिंसा की घटनाएं सामने आई है।

हिंसा की शुरुआत बिहार के भागलपुर जिले के नाथनगर में हिंदू नववर्ष जुलूस के दौरान हुई जब किसी बात को लेकर दो समुदायों के बीच तनातनी हुई बाद में पथराव होने लगा।

पुलिस ने आशंका जताई कि जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने 'भड़काऊ' नारे लगाए जिसकी वजह से हिंसा भड़की। बीजेपी हालांकि इन आरोपों को खारिज कर रही है।

उपद्रव मामले में पुलिस ने केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री और बक्सर क्षेत्र के सांसद अश्विनी चौबे के बेटे अर्जित शाश्वत के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

और पढ़ें- SC/ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र दायर करेगी पुनर्विचार याचिका

First Published : 30 Mar 2018, 03:16:50 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.