logo-image

बेंगलुरु : एशिया के सबसे बड़े एयर शो ' एयरो इंडिया 2019' का हुआ समापन

इसमें स्वदेशी रूप से विकसित किए गए हल्के लड़ाकू विमान तेजस (tejas aircraft) का प्रदर्शन किया गया.

Updated on: 24 Feb 2019, 11:14 PM

नई दिल्ली:

एशिया के अहम कार्यक्रम पांच दिवसीय एरो इंडिया 2019 (aero india 2019) का रविवार को समापन हुआ. इसमें स्वदेशी रूप से विकसित किए गए हल्के लड़ाकू विमान तेजस (tejas aircraft) का प्रदर्शन किया गया. इसे अंतिम परिचालन मंजूरी दी गयी. कार्यक्रम की शुरुआत में एक अप्रिय घटना हो गयी जब 20 फरवरी को अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना (Indian airforce) की करतब टीम के दो सूर्य किरण विमान (surya kiran aircraft) आसमान में आपस में टकरा गए थे. इसमें एक पायलट की मौत हो गई थी जबकि दो अन्य जख्मी हो गए थे. हादसे के बाद, टीम ने कार्यक्रम के पहले दिन अपना हवाई कार्यक्रम पेश नहीं किया था. बहरहाल, सूर्य किरण टीम ने शनिवार को आसमान में अपने करतब दिखाए जिसका दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से अभिनंदन किया.

टीम ने हादसे में मारे गए विंग कमांडर साहिल गांधी (wing commander sahil gandhi) को हवा में सलामी दी. राफेल टीम (rafale team) ने भी दिवंगत पायलट को श्रद्धांजलि देते हुए हवाई प्रदर्शन के दौरान विमान को कम गति से उड़ाया.

यह भी पढ़ें- एरो इंडिया एयर शो: पीवी सिंधु ने तेजस से उड़ान भरकर रच दिया इतिहास

कार्यक्रम में शनिवार को एक और हादसा हुआ जब येलाहंका एयर बेस के पार्किंग क्षेत्र में आग लगने से 300 से ज्यादा गाड़ियां खाक हो गईं. बहरहाल, कार्यक्रम को थोड़ी देर जरूर हुई लेकिन यह अपने हिसाब से चला. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने घटनास्थ्ल का दौरा किया और रविवार सुबह स्थिति का जायजा लिया. कार्यक्रम के पहले दिन, मंत्री ने एयरोस्पेस और अन्य क्षेत्रों में मौजूदा परिस्थिति तंत्र पर लाभ उठाने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया और संयुक्त उद्यम साझेदारी की पैरवी करते हुए कहा कि यह रक्षा विनिर्माण में बड़े बाजार की पेशकश करता है.

यह भी पढे़ं- विवादों के बीच 'एरो इंडिया' में छा गया राफेल, विंग कमांडर साहिल गांधी को दी श्रद्धांजलि

पांच दिन के कार्यक्रम के दौरान, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इतिहास रचा. वह तेजस विमान में उड़ान भरने वाली पहली महिला बनीं. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी तेजस में उड़ान भरी. एरो कार्यक्रम का पहला दिन, तेजस धनोआ से संबंधित एफओसी प्रमाण पत्र तथा ‘रिलीज टू सर्विस डॉक्युमेंट’ सौंपे जाने का गवाह बना. लड़ाकू विमान राफेल कार्यक्रम में एक अहम आकर्षण का केंद्र था और हवाई करतब टीम ने युद्धाभ्यास का जबर्दस्त प्रदर्शन दिखाया. कार्यक्रम में करीब चार लाख लोगों ने शिरकत की.

वे लड़ाकू एवं असैन्य विमानों और हेलीकॉप्टर के शानदार प्रदर्शन देखकर अभिभूत हो गए. शनिवार को मनाए गए महिला दिवस के हिस्से के तौर पर पांच महिलाओं ने उड़ान भरी. भारत की तीन महिला लड़ाकू पायलटों में शामिल मोहना सिंह ने हॉक-आई विमान उड़ाया, जबकि फ्लाइट लेफ्टिनेंट अमरदीप कौर, सिंधू रेड्डी और सेकेंड लेफ्टिनेंट खुशबू गुप्ता ने चेतक उड़ाया. इसके अलावा, कई विदेशी और स्वदेशी कंपनियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और सैन्य विमानों के विभिन्न मॉडल दिखाए. अहमदाबाद के अडाणी समूह ने अपने इस्राइली साझेदार एल्बिट सिस्टम के साथ हर्मेस 900 का प्रदर्शन किया जो मानव रहित वायु यान है. इसका उत्पादन हैदराबाद में हो रहा है.