logo-image

तेजस एक्सप्रेस को आज सुरेश प्रभु दिखाएंगे हरी झंडी, जानें क्या है किराया और सुविधाएं

रेलमंत्री सुरेश प्रभु तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर आज रवाना करेंगे। प्रभु तेजस को मुंबई से गोवा के लिए रवाना करेंगे।

Updated on: 22 May 2017, 09:37 AM

highlights

  • मुंबई और गोवा के बीच आज से चलेगी तेजस एक्सप्रेस, रेलमंत्री सुरेश प्रभु दिखाएंगे हरी झंडी
  • तेजस ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम, 160Km प्रति घंटे के साथ चलेगी

नई दिल्ली:

रेलमंत्री सुरेश प्रभु तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर आज रवाना करेंगे। प्रभु तेजस को मुंबई से गोवा के लिए रवाना करेंगे। यह ट्रेन एलईडी टीवी, वाई-फाई, सीसीटीवी, वाई-फाई, आग और धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय एवं कॉफी वेंडिंग मशीन जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डीके शर्मा ने कहा, 'मैं कहूंगा कि इस प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करना विमान में उड़ान भरने से ज्यादा बेहतर अनुभव होगा। यह ट्रेन कोंकण बेल्ट के सघन हरियाली वाले क्षेत्र से गुजरेगी, जिससे समुद्र के किनारे, पर्वतों और घाटियों का मनमोहक दृश्य देखने को मिलेगा, जिससे आप अपनी यात्रा का आनंद उठाएंगे ना कि सिर्फ गंतव्य स्थान तक पहुंचेंगे।

तेजस एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया भोजन के साथ 2,680 रुपये और बगैर भोजन के 2,525 रुपये तय किया गया है और एसी चेयर कार का किराया भोजन के साथ 1,280 रुपेय और बगैर भोजन के 1,155 रुपये तय किया गया है।

और पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, पार्टी और देश के नेतृत्व में सक्षम है राहुल गांधी, दे सकते हैं मोदी को टक्कर 

डीके शर्मा ने कहा कि ट्रेन में 56 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ एक एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार होगी और प्रत्येक बोगी में 78 सीट क्षमता के साथ 12 एसी चेयर कार होंगी।

तेजस की क्या है खासियत-

# तेजस एक्सप्रेस एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं एवं यात्रियों के आरामदेह सफर के लिए बेहतर इंतजाम हैं।

# तेजस एक्सप्रेस का संचालन शीघ्र ही शुरू होने वाला है। इसके डिब्बों का निर्माण कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है।

# तेजस के अभिनव डिजाइन वाले डिब्बे 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम हैं।

# रेल की पटरियों में निहित सीमाओं के चलते ये डिब्बे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ही दौड़ पाएंगे।

# स्टील ब्रेक डिस्क, सिंटर्ड पैड, इलेक्ट्रो/न्यूमैटिक एसिस्ट ब्रेक सिस्टम की सहायता से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति क्षमता हासिल की गई। तेजस की घोषणा बजट 2016-17 में की गई थी।

एंटरटेनमेंट की बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें