logo-image

किशोर लेखक ने अयोध्या, भगवान राम के पूर्वजों के पहलुओं का वर्णन किया

किशोर लेखक ने अयोध्या, भगवान राम के पूर्वजों के पहलुओं का वर्णन किया

Updated on: 08 Nov 2021, 12:40 AM

नई दिल्ली:

रामायण के पुनर्पाठ के बाद 16 वर्षीय लेखक ने अपने दूसरे ऐतिहासिक कथा साहित्य में भगवान राम के पूर्वजों पर ध्यान केंद्रित किया है, जिन्होंने अयोध्या पर शासन किया था। पुस्तक में सूर्यवंशी के विभिन्न राजाओं की कहानियों पर प्रकाश डाला गया है।

लेखक सौहार्द ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड की रॉयल एशियाटिक सोसाइटी के फेलो होने के अलावा प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार-2021 से भी सम्मानित हैं। उन्होंने आईएएनएस को बताया, मेरे पहले काम से अधिक, मेरे दूसरे का अयोध्या के साथ अधिक संबंध है, क्योंकि मैंने सूर्यवंशी वंश के विभिन्न राजाओं की कहानियों को उसी रूप में नाटकीय माध्यम से उजागर करने की कोशिश की है। यह पहला अंग्रेजी ग्रंथ है, जो भगवान राम के पूर्वजों पर लिखा गया है, जिन्होंने उनसे पहले अयोध्या पर शासन किया था।

उन्होंने कहा, इसके अलावा, मैंने अपनी किताबें लिखने की प्रक्रिया में अनुसंधान के लिए बहुत सी संदर्भ सामग्री का उपयोग किया है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जगह से प्राप्त की गई थी, राम जन्मभूमि के इतिहास में अनुसंधान उसी में एक महत्वपूर्ण आयाम है।

13 साल की उम्र में, जब उनके आयु वर्ग के अधिकांश बच्चे स्कूल के कामों और पाठ्यपुस्तक सीखने में व्यस्त रहते थे, तो उन्होंने रामायण को फिर से सुनाना चुना, और 19वीं और 20वीं शताब्दी में प्रकाशित पुस्तकों का अध्ययन करना शुरू किया।

उनके कुछ पाठों में राल्फ टी. ग्रिफिथ द्वारा ऋगवैदिक भजनों के अनुवाद और एडविन अर्नोल्ड और रिचर्ड फ्रांसिस बर्टन जैसे विद्वानों द्वारा रामायण, महाभारत और अन्य भारतीय महाकाव्यों के काव्य मीटर में कुछ शुरुआती अनुवाद शामिल हैं।

सौहार्द ने ऐतिहासिक पौराणिक कथाओं की अब तक दो पुस्तकें लिखी हैं - द क्रॉनिकल्स ऑफ सूर्यवंश और द स्कियन ऑफ सूर्यवंश। वह इस समय सम्राट अकबर के शुरुआती दिनों के दौरान मुगल काल में स्थापित एक ऐतिहासिक कथा कहानी पर काम कर रहे हैं।

अपने पदार्पण के बारे में, वह कहते हैं, यह सूर्यवंश के वंशज का शीर्षक है और अंग्रेजी काव्य मेट्रिक्स में रामायण का प्रतिपादन है। यह 54 से अधिक विषम पृष्ठों का नहीं है, लेकिन फिर भी, हर बार जब मैं इसे देखता हूं, तो ऐसा लगता है। मैं अभी एक लेखक के रूप में विकसित होना शुरू कर रहा हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.