Advertisment

पीएम मोदी गुजरात दौरे के दौरान राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी गुजरात दौरे के दौरान राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे

author-image
IANS
New Update
Technology to

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 और 28 जुलाई को अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान हीरासर में राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे।

इससे पहले उन्होंने 7 अक्टूबर, 2017 को चोटिला के पास हीरासर गांव में भूमि पूजन समारोह किया था।

पीएम गति शक्ति परियोजना के तहत राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का निर्माण रुपये की लागत से किया गया है। 1,405 करोड़ रुपये की लागत वाली यह इमारत राजकोट से लगभग 30 किमी दूर, एनएच-27 के पास स्थित है।

हवाईअड्डा 1025.50 हेक्टेयर (2534 एकड़) के प्रभावशाली क्षेत्र में फैला है, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण 1500 एकड़ भूमि में हवाईअड्डे का विकास कर रहा है।

Advertisment

हवाईअड्डे में 3040 मीटर (3.04 किमी) लंबा और 45-मीटर चौड़ा रनवे है जो एक साथ 14 विमानों को समायोजित करने में सक्षम है।

इसके अलावा, यह 50,800 वर्ग मीटर में फैला एक विशाल एप्रन और 23,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला एक यात्री टर्मिनल प्रदान करता है, जिसमें पीक आवर्स के दौरान प्रति घंटे 1280 यात्रियों को प्रबंधित करने की क्षमता है।

यह सी-प्रकार के विमानों को सेवा प्रदान कर सकता है और इसमें भविष्य में ई-प्रकार के विमानों को समायोजित करने का प्रावधान है। यह विकास राजकोट और सौराष्ट्र के निवासियों को एयरबस ए-380, बोइंग 747 और बोइंग 777 सहित बड़े विमानों की सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करेगा।

Advertisment

हवाईअड्डा सौर ऊर्जा प्रणाली, हरित पट्टी और वर्षा जल संचयन प्रणाली से सुसज्जित है। इसे विमान के संचालन के लिए महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय वैमानिकी सूचना प्रकाशन (ए.आई.पी.) टैग प्रदान किया गया है।

हवाईअड्डे में उन्नत अग्निशमन और फायर अलार्म सिस्टम से सुसज्जित चार यात्री बोर्डिंग ब्रिज, तीन कन्वेयर बेल्ट और 8 चेक-इन काउंटर (भविष्य के लिए अतिरिक्त 12 काउंटरों की योजना के साथ) जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment