News Nation Logo

रियलमी को ग्लोबल ब्रांड बनाने के लिए तैयार हैं टेक महारथी माधव शेठ

रियलमी को ग्लोबल ब्रांड बनाने के लिए तैयार हैं टेक महारथी माधव शेठ

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Nov 2021, 11:50:01 AM
Tech diruptor

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: जब स्मार्टफोन उद्योग में पहले भारतीय वैश्विक सीईओ माधव शेठ को फरवरी 2018 में रियलमी के सीईओ स्काई ली का कॉल आया, तो उन्हें वास्तव में एहसास नहीं हुआ होगा कि यह साझेदारी एक ऐसा ब्रांड तैयार करेगी जो न केवल भारतीय बाजार को हिला देगी, बल्कि वैश्विक स्तर पर 61 देशों में विस्तार भी करेगी।

हालाँकि, दोनों ने महसूस किया कि भारत में शीर्ष दो सबसे बड़े ऑनलाइन स्मार्टफोन खिलाड़ियों के बीच एक बड़ा अंतर था, जो रियलमी के लिए लाभ के रूप में आया।

ये सपना था कि अधिक से अधिक उपयोगकर्ता लेटेस्ट तकनीक द्वारा लाए गए आनंद और दक्षता का अनुभव कर सकें। स्मार्टफोन से लेकर उपभोक्ता प्रौद्योगिकी की अधिक श्रेणियों तक और भारत से शुरू हुए ब्रांड को लॉन्च करने की योजना में माधव और स्काई ली को केवल दो महीने लगे।

संचालन के पहले वर्ष के भीतर, रियलमी ने खुद को भारत में नंबर 4 स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में स्थापित किया, जिसने उन्नत तकनीकों और उद्योग-अग्रणी गुणों के साथ उत्कृष्ट डिजाइनों को सहजता से समामेलित किया।

पिछले तीन साल माधव के लिए बेहद खुशी और गर्व के रहे हैं क्योंकि उनकी कंपनी सबसे तेजी से बढ़ी है और अपने सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। साथ ही कंपनी ने कुछ प्रमुख मील के पत्थर हासिल किए हैं।

अफ्रीका, एशिया प्रशांत (मुख्य भूमि चीन को छोड़कर), मध्य और पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और पश्चिमी यूरोप में रियलमी के व्यवसाय संचालन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार माधव ने कहा, रियलमी ने अपने यूजर्स के लिए प्रत्येक मूल्य खंड में अगले स्तर और श्रेणी-अग्रणी डिजाइन, प्रदर्शन और गुणवत्ता प्रदान करने के लिए एक डेयर टू लीप ²ष्टिकोण और एक दृष्टि के साथ अपनी यात्रा शुरू की। हम कई नवाचार लाए हैं, जिससे हमें तकनीकी विघटनकर्ता के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने में मदद मिली है।

उन्होंने आईएएनएस से कहा, सिर्फ तीन साल की अवधि में, हम वैश्विक स्तर पर 10 करोड़ यूजर्स का परिवार बन गए हैं और इस परिवार से हमें जो प्यार और समर्थन मिला है, वह बहुत ही शानदार है।

तथ्य खुद बोलते हैं कि , 2018 में 3 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी से 2019 में 10 प्रतिशत तक, ब्रांड ने 255 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी और अकेले 2019 के त्योहारी सीजन के दौरान 5.2 मिलियन स्मार्टफोन बेचे।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, 2021 में, रियलमी स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में तीसरे स्थान पर और 2021 की दूसरी तिमाही में शीर्ष 5जी स्मार्टफोन ब्रांड में तीसरे स्थान पर रहा।

रियलमी 2021 की दूसरी तिमाही में भारत में 50 मिलियन संचयी स्मार्टफोन शिपमेंट तक पहुंचने वाला सबसे तेज ब्रांड बन गया। आईडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, रियलमी ने 4.9 मिलियन शिपमेंट के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार में चौथा स्थान हासिल किया और इस साल दूसरी तिमाही में 14.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

काउंटरप्वाइंट के मुताबिक तीसरी तिमाही में रियलमी ने 14 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान हासिल किया।

एक चुनौती देने वाले ब्रांड से एक उद्योग के नेता के रूप में माधव के लिए, यह एक अभूतपूर्व छलांग रही है।

उन्होंने उल्लेख किया, हम भारत में 50 मिलियन यूजर्स तक पहुंचने के लिए सबसे तेजी से बढ़ते ब्रांड रहे हैं। विकास का अगला चरण समान रूप से रोमांचक और आशाजनक होने का वादा करता है क्योंकि हम नई उम्मीदों के साथ एक नई शुरुआत की उम्मीद करते हैं। हम प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में जीटी सीरीज में नए लॉन्च के साथ हमारे प्रीमियम फ्लैगशिप नेतृत्व के विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

साथ ही, 5जी उपकरणों के माध्यम से एक समग्र 5जी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और विकसित करने के लिए 5जी रियलमी की महत्वाकांक्षा को रेखांकित करेगा।

माधव ने आईएएनएस से कहा, हम भारत में और वैश्विक स्तर पर शीर्ष 3 स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में उभरने की उम्मीद कर रहे हैं, जिसमें दोहरी 100 मिलियन बिक्री रणनीति है- पहली 2022 के अंत तक 100 मिलियन और दूसरी 2023 में ही 100 मिलियन हासिल करना है।

भारत का पहला 5जी स्मार्टफोन, पहला 64एमपी कैमरा, भारत का पहला क्वाड-कैमरा स्मार्टफोन, भारत में सबसे तेज 50वॉट और 65वॉट चार्ज जैसे कई उद्योग पहले हासिल करने में भी ब्रांड सबसे आगे रहा है।

माधव के तहत, ब्रांड ने एआईओटी (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स) सेगमेंट में लगातार लॉन्च के साथ प्रवेश किया, जिससे युवाओं के लिए टेकलाइफ ब्रह्मांड बनाने के ²ष्टिकोण के साथ 1 प्लस 5 प्लस टी रणनीति तैयार की गई।

इस साल दिवाली सीजन में ब्रांड ने 1.4 मिलियन यूनिट वियरेबल्स और हियरेबल्स, 250के यूनिट्स स्मार्ट टीवी और 70के यूनिट्स रियलमी बुक (स्लिम) और रियलमी पैड की बिक्री देखी।

रियलमी इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप, वीपी, रियलमी और प्रेसिडेंट, रियलमी इंडिया के सीईओ, माधव ने कहा, आज, एआईओटी भारत और विश्व स्तर पर हमारे राजस्व के एक स्वस्थ हिस्से में योगदान देता है। अन्य ब्रांडों के विपरीत, रियलमी ने अभी भी भारत में 30 प्रतिशत की वृद्धि को बनाए रखा है। वैश्विक स्तर पर, रियलमी अभी भी बड़ी क्षमता के साथ 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर बनाए रखता है।

रियलमी ने अपने स्मार्टफोन्स को ऑनलाइन बेचकर अपनी यात्रा शुरू की थी, लेकिन तब से इसने पूरे देश में अपने ऑफलाइन फुटप्रिंट को मजबूत किया है।

ब्रांड अब देश भर के महानगरों और टियर 4 और 5 शहरों और कस्बों में 35,000 माइक्रो-आउटलेट पर उपलब्ध है। ब्रांड ने हाल ही में देश भर में 300 विशेष स्टोर पेश किए हैं।

माधव ने बताया कि ब्रांड 2022 के अंत तक अपनी ऑफलाइन उपस्थिति को 1,000 से अधिक एक्सक्लूसिव स्टोर्स तक विस्तारित करने पर विचार कर रहा है। रियलमी भारत सहित सात 5जी आरएंडडी केंद्र भी स्थापित करेगा।

2019 में, रियलमी ने अपनी नोएडा सुविधा में स्मार्टफोन निर्माण के लिए एसएमटी लाइनों में 300 करोड़ रुपये का निवेश किया। सभी रियलमी स्मार्टफोन पूरी तरह से भारत में निर्मित किए जा रहे हैं।

भारत में स्थानीय निर्माण पर जोर देने के बीच, 60-70 प्रतिशत से अधिक रीयलमी स्मार्टफोन की आपूर्ति, जैसे स्क्रीन, बैटरी और आंतरिक संरचनाएं, वर्तमान में देश में खरीदी और निर्मित की जाती हैं।

माधव ने कहा, हम अपने ग्राहकों को हमारे उत्पादों की गुणवत्ता के लिए हमारे उत्पादों का चयन करते हुए देखकर खुश हैं और हम अपने ग्राहकों को एक तकनीक-सक्षम, कनेक्टेड और सुविधाजनक जीवन शैली लाने के अपने मिशन में ²ढ़ रहेंगे।

यूरोप में, रियलमी 2021 में लगातार तिमाहियों के लिए चौथा शीर्ष एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया। रिलमी भी 100 मिलियन यूजर्स तक पहुंचने वाला सबसे तेज स्मार्टफोन ब्रांड बन गया, जिसने देश में 360 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की भारी वृद्धि के साथ यूरोपीय संघ (ईयू) में एक बड़ी सफलता हासिल की।

वहीं, मध्य और पूर्वी यूरोप (सीईई) और रूस के बाजारों में, रियलमी ने और भी अधिक छलांग लगाई और तीसरा शीर्ष एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया। साथ ही पोलैंड, चेक गणराज्य, ग्रीस, स्लोवेनिया और बेलारूस में शीर्ष पांचवां एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड भी बन गया।

वैश्विक स्तर पर, रियलमी अभी भी बड़ी संभावनाओं के साथ 100 प्रतिशत से अधिक की विकास दर बनाए हुए है और माधव, जिन्होंने कुछ साल पहले ही रियलमी को भारत में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बनाने के लिए अपनी यात्रा शुरू की थी, अब इसे वैश्विक दर्शकों के बीच ब्रांड के लिए प्यार और जुनून बनाने की राह पर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Nov 2021, 11:50:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.