logo-image

अब स्कूलों में अपने बच्चे नहीं ला सकेंगे शिक्षक

अब स्कूलों में अपने बच्चे नहीं ला सकेंगे शिक्षक

Updated on: 20 Sep 2021, 01:00 PM

लखनऊ:

शिक्षकों को अब अपने बच्चों को स्कूल नहीं लाने दिया जाएगा।

बिजनौर के कीरतपुर के प्रखंड शिक्षा अधिकारी चरण सिंह ने सरकारी स्कूलों के सभी प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को पत्र लिखकर कहा है कि कोई भी शिक्षक अपने बच्चों को स्कूल नहीं लाएगा क्योंकि इससे शिक्षण प्रक्रिया प्रभावित होती है।

पत्र में यह भी चेतावनी दी गई है कि आदेशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आदेश का शिक्षकों द्वारा कड़ा विरोध किया जा रहा है, जो दावा करते हैं कि वे अपने बच्चों को अपने साथ लाते हैं क्योंकि उनकी अनुपस्थिति में घर पर उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने कहा कि अन्य जिलों के कई शिक्षक बिजनौर में तैनात हैं। वे अपने बच्चों को स्कूलों में लाते हैं क्योंकि उनके घरों पर उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। इसके अलावा, कुछ शिक्षकों के 1 से 2 वर्ष की आयु के बच्चे हैं, जिन्हें अकेला नहीं छोड़ा जा सकता है। इस प्रकार, यह गलत प्रथा नहीं है और आदेश को बिना देरी के वापस लिया जाना चाहिए।

नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले एक शिक्षक ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्र भी कर्मचारियों को अपने छोटे बच्चों को लाने की अनुमति देता हैं। आदेश ने महिला शिक्षकों में दहशत पैदा कर दी है।

मूल शिक्षा अधिकारी (बीएसए) जय करण यादव ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। आदेश जल्द ही वापस ले लिया जाएगा।

बिजनौर जिले में दो लाख से अधिक छात्रों के साथ 2,556 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.