News Nation Logo

शिक्षकों की क्षमता निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने अमेजन के साथ की साझेदारी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Dec 2022, 11:15:01 PM
teacher

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए फेस-टू-फेस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को शुरू हुई प्रशिक्षण कार्यशाला में डेटा-कोडिंग कौशल, सरल कम्प्यूटेशनल कौशल और कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा की संक्षिप्त जानकारी शामिल रही। पहले सत्र में केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय शिक्षकों की क्षमता विकास के लिए 28 और 29 दिसंबर को यह दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कर रहा है।

केंद्र सरकार का लक्ष्य इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को 6 राज्यों, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और तेलंगाना में लगभग 54 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों तक पहुंचाना है। जनजातीय विद्यार्थियों के लिए अमेजॅन फ्यूचर इंजीनियर सीएसआर प्रोग्राम के अंतर्गत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों-ईएमआरएस के शिक्षकों के लिए दो दिवसीय फेस-टू-फेस क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जनजातीय विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा समिति और अमेजन के बीच सहयोग डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों और विद्यार्थियों को सशक्त बनाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान दशक में इस पहल से दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के साथ डिजिटल संचार शुरू करने में मदद मिलेगी। मुंडा ने कहा कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम से काफी फायदा होगा।

उन्होंने कहा, फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के जनजातीय विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर जागरूकता पैदा करने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगा।

चरण 1 में, 28 और 29 दिसंबर 2022 को नई दिल्ली के यंग मेंस क्रिश्चियन एसोशिएशन ऑडिटोरियम, में दो दिवसीय फेस-टू-फेस प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जा रही है। उद्देश्यों में से एक यह है कि अमेजन फ्यूचर इंजीनियर (एएफई) कोर्स मॉड्यूल में कंप्यूटर साइंस फंडामेंटल, कोडिंग का परिचय, लॉजिकल सीक्वेंसिंग, लर्निग लूप्स, कोड डॉट ओआरजी जैसे ओपन सिक्योर सोर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए ब्लॉक प्रोग्रामिंग, टेक स्पेस पर चर्चा के लिए क्लास चैट सेशन, विभिन्न तकनीकी पहल आदि शामिल होंगे।

आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग गणित-एसटीईएम शिक्षा में भविष्य के करियर के लिए विद्यार्थियों की तैयारियों के शुरूआती प्रदर्शन को सक्षम बनाएगी। लर्निग लिंक्स फाउंडेशन (एलएलएफ) एक परोपकारी संगठन है जो अमेजॅन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम के लिए काम कर रहा है जो एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कम्प्यूटेशनल कौशल प्रशिक्षण के क्षेत्र में अद्वितीय है।

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय का कहना है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए प्रस्तावित प्रशिक्षण कार्यशाला एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों में कंप्यूटर विज्ञान की क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ हमारे स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण आईटी शिक्षा तक पहुंच बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Dec 2022, 11:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.