News Nation Logo

'ताउते' की तबाहीः लापता लोगों में 26 के शव मिले, 49 की तलाश जारी

अरब सागर में फंसे बार्ज P305 से एक बुरी खबर आ रही है. इंडियन नेवी द्वारा 2 दिन से चलाए जा रहे रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान अब तक कुल 26 शवों को बरामद किया गया. इन शवों को मुंबई लाया गया है. 49 कर्मी अभी भी लापता हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 20 May 2021, 08:35:43 AM
INS Kochi

INS Kochi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बार्ज P305 से लापता 26 लोगों के शव मिले
  • लापता 49 लोगों की तलाश अभी भी जारी

नई दिल्ली:

ताउते तूफान (Tauktae Cyclone) के कारण अरब सागर में फंसे बार्ज P305 से एक बुरी खबर आ रही है. इंडियन नेवी द्वारा 2 दिन से चलाए जा रहे रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान अब तक कुल 26 शवों को बरामद किया गया. इन शवों को मुंबई लाया गया है. पश्चिमी नौसेना कमान के कमांडर ऑपरेशन एमके झा ने मौतों की संख्या की पुष्टि की और कहा कि पहचान की जा रही है. हालांकि राहत बात ये है कि 188 लोगों को जहाज से रेस्‍क्‍यू कर लिया गया है. बार्ज P305 के 49 कर्मी अभी भी लापता हैं. नेवी ने कहा है कि अब तक उस पर सवार 273 लोगों में से 186 लोगों को बचा लिया गया है. दो अन्य बार्ज और एक ऑयल रिग पर काम कर रहे लोग सुरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल के बयान पर सिंगापुर ने लागू किया फेक न्यूज कानून

एक नौसेना अधिकारी ने मीडिया को बताया कि खोजी और बचाव अभियान अभी भी जारी है और उन्हें किनारे तक लाने को लेकर हमने हिम्मत नहीं हारी है. उन्होंने कहा कि बुधवार सुबह तक बार्ज P305 के 184 कर्मचारियों को बचा लिया गया था और उन्हें लेकर आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता मुंबई बंदरगाह के लिए रवाना हो गए हैं.

जानकारी के अनुसार तूफान में जब बार्ज P305 डूब रहा था तो उसके कर्मी लाइफ जैकेट पहनकर समंदर में कूद गए थे. बार्ज का क्रू तकरीबन 5-6 घंटे लगातार तैरता रहा। फिर थककर वे बेहोश होने लगे. इसी बीच भारतीय नौसेना ने मौके पर पहुंचकर कई लोगों की जान बचा ली. हालांकि जो लोग नहीं मिल सके थे, उनमें से 26 के शव अरब सागर में मिले और 49 लोग अभी भी लापता हैं. जिनकी तलाश की जा रही है. 

ये भी पढ़ें- एमपी में जनता कर्फ्यू में 31 मई तक ढील नहीं : CM शिवराज सिंह चौहान

इंडियन नेवी के जवानों ने जब बार्ज के लोगों को बचाया तो वे फूट-फूट कर रोने लगे. उन्होंने जवानों को धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी वजह से हम लोग जिंदा हैं, नहीं तो कोई नहीं बचता.  बता दें कि चक्रवात ताउते के चलते बार्ज P305 जहाज मुंबई से कुछ दूर अरब सागर में फंस गया था. ऑयल रिंग के पास मौजूद इस बार्ज से लोगों को निकालने का काम किया जा रहा था. इस मिशन में नेवी, कोस्‍ट गार्ड और कई एजेंसियां जुटी हुई थीं. भारतीय नेवी के ऑपरेशन की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ली है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 07:54:31 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो