logo-image

तस्लीमा नसरीन का ओवैसी पर हमला, कही ये बड़ी बात

जानी-मानी लेखिका तस्लीमा नसरीन ने ट्वीट कर असदुद्दीन ओवैसी पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट में लिखा- ओवैसी अक्सर कहते हैं कि वो विदेशी हैं और उन्हें भारत में इस्लाम पर बात करने का कोई अधिकार नहीं है.

Updated on: 12 Nov 2020, 10:14 PM

नई दिल्‍ली:

जानी-मानी लेखिका तस्लीमा नसरीन ने ट्वीट कर असदुद्दीन ओवैसी पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट में लिखा- ओवैसी अक्सर कहते हैं कि वो विदेशी हैं और उन्हें भारत में इस्लाम पर बात करने का कोई अधिकार नहीं है. आम तौर पर मुद्दा यह नहीं है कि विदेशी हैं या नहीं, पर सवाल यह है कि क्या वह अभिव्यक्ति की आजादी में विश्वास करते हैं या नहीं. अगर कोई इस्लाम की अलोचना करें तो उस पर हमला करते हैं जिस तरह से उसने मुझ पर हमला किया है.

सीएए को स्वतंत्र मुस्लिम विचारकों के लिए रास्ता बंद नहीं करना चाहिए: तस्लीमा नसरीन

गौरतलब है कि इससे पहले बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को ‘बहुत अच्छा’ और ‘उदार’करार देते हुए कहा था कि कानून में पड़ोसी देशों के स्वतंत्र मुस्लिम विचारकों, नारीवादियों और धर्मनिरपेक्ष लोगों के लिए छूट दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा था कि यह सुनने में अच्छा लगता है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगनिस्तान में धार्मिक कारण से उत्पीड़न के शिकार अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिलेगी. यह बहुत अच्छा विचार है और बहुत ही उदार है. 

निर्वासित जीवन बिता रही लेखिका ने कहा था कि लेकिन मैं मानती हूं कि मुस्लिम समुदाय में मुझ जैसे लोग, स्वतंत्र विचारक और नास्तिक हैं जिनका उत्पीड़न पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में किया जाता है और उन्हें भारत में रहने का अधिकार मिलना चाहिए. नसरीन ने यह बात केरल साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन ‘निर्वासन : लेखक की यात्रा’ सत्र में कही थी.