logo-image

पीएम स्व-निधि योजना से गरीबों की उन्नति और आर्थिक समृद्धि के मार्ग हुए आसान - तारकिशोर

पीएम स्व-निधि योजना से गरीबों की उन्नति और आर्थिक समृद्धि के मार्ग हुए आसान - तारकिशोर

Updated on: 27 Jul 2022, 11:30 PM

पटना:

बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि कोरोना की वैश्विक चुनौती के दौर में 2020 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेहड़ी-पटरी और खोमचे वाले फुटपाथी दुकानदारों के लिए प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना की शुरूआत की थी, जिससे गरीबों की उन्नति और आर्थिक समृद्धि के मार्ग आसान हुए हैं।

पटना में आयोजित स्व-निधि महोत्सव का उद्घाटन करते हुए बिहार के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अनूठी योजना का लाभ लेकर रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने वाले छोटे-मोटे काम करने वाले लोग बैंकों से 10000 रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं और पहली बार इस कर्ज को समय पर चुका देने के बाद इस योजना के लाभार्थी दूसरी बार 20000 रुपये और तीसरी बार 50000 रुपये तक का ऋण पा सकते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना फुटपाथी व्यवसाय में लगे लोगों के जीवन का बहुत बड़ा संबल है।

उन्होंने कहा कि पटना शहर की बढ़ती आबादी एवं यातायात को सुव्यवस्थित करने के ²ष्टिकोण से पटना शहर में 13 स्थानों पर वेंडिंग जोन का निर्माण किया गया है। 23803 वेंडरों का सर्वे करते हुए 23249 वेंडरों को पटना नगर निगम द्वारा स्थान सुनिश्चित करके प्रमाण-पत्र निर्गत किया गया है।

उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम ने प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के तहत फुटपाथी विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से 7936 वेंडरों को बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत किया गया है तथा इस क्रम में 5774 फुटपाथ विक्रेताओं को 10000 रुपए की प्रथम किस्त की राशि भी उपलब्ध करायी है।

उप मुख्यमंत्री ने दावा करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के कारण राज्य में इन्द्रधनुषी विकास हुआ है।

इस मौके पर पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, सांसद रविशंकर प्रसाद, विधायक अरुण सिन्हा सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.