logo-image

सहकार से समृद्धि के विजन को पूरा करेगी सरकार : तारकिशोर

सहकार से समृद्धि के विजन को पूरा करेगी सरकार : तारकिशोर

Updated on: 28 Aug 2021, 09:40 PM

पटना:

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को यहां कहा कि सहकारिता आधारित आर्थिक विकास का मॉडल देश के लिए अत्यंत जरूरी है। उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि सहकार से समृद्धि के विजन को सरकार पूरा करेगी।

बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की 72 वीं वार्षिक आमसभा का उपमुख्यमंत्री ने उद्घाटन करते हुए कहा कि किसी भी राज्य के विकास में उस राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों की बड़ी भूमिका होती है। केंद्र सरकार और बिहार सरकार ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ने सहकारी समितियों के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को आसान बनाने एवं मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव के विकास की दिशा में बेहतर कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार ने अलग से सहयोग मंत्रालय का गठन किया है। उसी प्रकार, बिहार सरकार द्वारा को-ऑपरेटिव गतिविधियों के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रत्येक जिले में सहकार भवन की स्थापना हेतु कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि फल एवं सब्जियों के समुचित भंडारण की सुविधा एवं उत्पादकों को लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन योजना लागू किया गया है। समेकित सहकारी विकास योजना के तहत पैक्सों और व्यापार मंडलों के सु²ढ़ीकरण के प्रयास किए गए हैं।

उपमुख्यमंत्री ने दावा करते हुए कहा, कई जिलों में भवनों के निर्माण हुए हैं, जिससे एक छत के नीचे सहकारी समितियां द्वारा किए जा रहे कार्यों के समुचित मार्गदर्शन की व्यवस्था की जा रही है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारिता आधारित आर्थिक विकास का मॉडल देश के लिए अत्यंत जरूरी है। उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि सहकार से समृद्धि के विजन को सरकार पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर सहकारी गतिविधियों के सु²ढ़ीकरण के लिए प्रयास किए जाएंगे।

इस मौके पर सहकारिता मंत्री सुबास सिंह तथा बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष रमेश चंद्र चौबे भी उपस्थित रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.