logo-image

Uttarakhand: आपदा में राहत बचाव कार्य के लिए 20 करोड़ जारी

Uttarakhand Avalanche Updates : उत्तराखंड में नंदा देवी ग्लेशियर का रविवार को एक हिस्सा टूटने के कारण आपदा के बाद धौली गंगा नदी का जलस्तर रविवार की रात एक बार फिर बढ़ गया.

Updated on: 09 Feb 2021, 12:21 AM

चमोली:

Uttarakhand Avalanche Updates : उत्तराखंड में नंदा देवी ग्लेशियर का रविवार को एक हिस्सा टूटने के कारण आपदा के बाद धौली गंगा नदी का जलस्तर रविवार की रात एक बार फिर बढ़ गया. रविवार रात करीब आठ बजे अचानक धौली गंगा का जलस्तर बढ़ जाने के चलते अधिकारियों को एक परियोजना क्षेत्र में जारी राहत एवं बचाव कार्य को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा. जानकारी के मुताबिक जलविद्युत परियोजना क्षेत्र की एक सुरंग में 30-35 लोग अभी भी फंसे हैं. इन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है. नंदा देवी हादसे से जुड़ी हर बड़े अपडेट के लिए यहां जुड़े रहें...

उत्तराखण्ड की मदद के लिए यूपी ने खोले दरवाजे

उत्तराखंड के चमोली जिला में बड़ी आपदा में उत्तर प्रदेश सरकार ने मदद के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. इसके साथ ही वहां पर फंसे लोगों को बाहर निकालने में सहयोग देने के साथ यूपी सरकार ने इमरजेंसी ऑपरेशन कंट्रोल रूम भी स्थापित किया. जिसके लिए हेल्पलाइन के साथ व्हाट्सएप नम्बर भी जारी किया गया है. मुख्यमंत्री योगी ने उत्तराखंड राज्य सरकार से समन्वय के लिए दो अधिकारियों को देहरादून भेजने के निर्देश दिए हैं. साथ ही गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा से उत्तराखंड सरकार से समन्वय स्थापित कर प्रदेश के प्रभावित और लापता लोगों की खोज की कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

सात फरवरी को आयी आपदा में यहां पर लखीमपुर खीरी के साथ ही सहारनपुर, अमरोहा, श्रावस्ती के साथ अन्य जिलों के सैकड़ों लोगों के फंसे होने की संभावना है. इस संबंध में राहत आयुक्त उत्तर प्रदेश लगातार उत्तराखंड सरकार के साथ समन्वय कर रहे हैं. किसी भी प्रकार की जानकारी मिलने पर पीड़ित से सम्पर्क किया जा रहा है. घायल या फिर चोटिल होने की स्थिति में उनके इलाज की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ भी लोगों को उनके घर वापस भेजने का भी इंतजाम किया जा रहा है. आपदा में उत्तर प्रदेश वासियों की खोज-बचाव व उनके परिवारों से समन्वय के लिए राज्यस्तरीय इमरजेंसी अपरेशन सेंटर हर समय क्रियाशील है. इस हादसे के दौरान लापता व्यक्तियों के परिवार के लोग राहत हेल्पलाइन 1070 के साथ व्हाट्सएप नंबर 9454441036 पर उनका विवरण दर्ज करा सकते हैं.

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड: बचाव अभियान के लिए चमोली में तपोवन सुरंग के अंदर आईटीबीपी, सेना, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की संयुक्त टीम.


calenderIcon 17:28 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के सभी सांसदों ने पीएम से मुलाकात की, बैठक में अमित शाह, जेपी नड्डा भी थे मौजूद. 

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

चमोली में तबाही स्थल का हवाई दृश्य.


calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

चमोली में आई बाढ़ के कारण कट गए गांवों को आईटीबीपी के जवान सहायता प्रदान करते हैं. राहत सामग्री ले जाने वाली पांच छतों को भेजा गया है.


calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

ITBP, सेना, SDRF और NDRF की एक संयुक्त टीम ने पुनरावृत्ति के लिए चमोली की तपोवन सुरंग में प्रवेश किया है: ITBP


calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

सशस्त्र सीमा बल की CIJW ,ग्वालदम  की बचाव टीम ने  आज सुबह 10.45 बजे कर्णप्रयाग से 5 किलोमीटर दूर कलेश्वर से एक शव और बरामद किया है. 

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

NTPC टनल के अंदर एक स्कार्पियो और  बुलेरो गाड़ी की होने की संभावना. NTPC पावर प्रोजेक्ट के GM और AGM समेत इंजीनियर्स और मजदूर फंसे होने की मिल रही है सूचना.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद  मनिकम टैगोर ने उत्तराखंड त्रासदी पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया. 

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड हादसे पर भूटान के प्रधानमंत्री लोटे सेरिंग ने संवेदना व्यक्त की हैं. 


calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

14 शव बरामद, टनल से मलबा हटा रही है रेस्क्यू टीम

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

टनल में फंसे लोगों के लिए राहत एवं बचाव कार्य जारी है. जेसीबी की मदद से टनल के अंदर पहुंच कर रास्ता खोलने का प्रयास किया जा रहा है. अब तक कुल 15 व्यक्तियों के को रेस्क्यू किया गया है जबकि 14 शव अलग-अलग स्थानों से बरामद किए गए हैं. 


calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

संयुक्त राष्ट्र महासचिव की ओर से उत्तराखंड की आपदा से प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना वयक्त की गई है.  


calenderIcon 06:55 (IST)
shareIcon

अभी तक 8 लोगों के शवों को बरामद किया जा चुका है. आईटीबीपी, आर्मी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. 


calenderIcon 06:51 (IST)
shareIcon

एनडीआरएफ की टीम टनल के अंदर रेस्क्यू करने के लिए तैयार हैं. रास्ता बनाने की कोशिश की जा रही है.

calenderIcon 06:50 (IST)
shareIcon

NTPC टनल में NDRF की टीम रास्ता साफ होने के बाद अंदर जाएगी. डॉग्स के साथ जाकर लोगों को तलाशा जाएगा.

calenderIcon 06:50 (IST)
shareIcon

ITBP और भारतीय सेना रेस्क्यू कार्य कर रही है. तपोवन एनटीपीसी टनल में अभी भी 37 लोगों को तलाशा जा रहा है. आइटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट ने बताया है कि अभी रास्ता बनाया जा रहा है जिससे मलबे के अंदर दबे हुए लोगों को निकाला जा सके.

calenderIcon 06:49 (IST)
shareIcon

NTPC चैनल में बचाव और राहत कार्य लगातार जारी है. 37 लोगों की तलाश मलबे में की जा रही है. रात भर से रेस्क्यू चल रहा है आइटीबीपी और भारतीय सेना के अलग-अलग टीमें रेस्क्यू कार्य कर रही है.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

राहत कार्य के लिए जोशीमठ जा रही NDRF की 2 टीमें और अपने लापता लोगों की सुध लेने जा रहे परिजन सड़क पर मलबे की वजह से फंसे, हालांकि प्रशासन की टीमें रोड क्लियर करने में जुटी हुई हैं.