News Nation Logo
ओमिक्रॉन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी 66 और 46 साल के दो मरीज आइसोलेशन में रखे गए भारत में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि कर्नाटक में मिले ओमीक्रॉन के 2 मरीज सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

तमिलनाडु में बारिश का कहर जारी, आज रेड अलर्ट, बदतर हो सकते हैं हालात 

तमिलनाडु के कई जिलों में बारिश का कहर लगातार जारी है. चेन्नई और उसके आसपास के जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश के बाद जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. चेन्नई में पिछले चार दिन से लगातार बारिश हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 11 Nov 2021, 08:04:30 AM
Chennai Rain

तमिलनाडु में बारिश का कहर जारी, आज रेड अलर्ट, बदतर हो सकते हैं हालात  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

चेन्नई:

तमिलनाडु के कई जिलों में बारिश का कहर लगातार जारी है. चेन्नई और उसके आसपास के जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश के बाद जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. चेन्नई में पिछले चार दिन से लगातार बारिश हो रही है. चेन्नई, चेंगलपेट, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और विल्लपुरम में कई जगह बाढ़ जैसी स्थितियां बन गई हैं. बारिश के लिहाज से मौसम विभाग ने 10 और 11 नवंबर को सबसे भारी दिन बताया था. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के अवदाब में तब्दील होने के कारण अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु में बारिश कम होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी-उत्तरीपश्चिमी दिशा में बढ़ गया है और अवदाब बना चुका है. चेन्नई के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. चेन्नई कॉरपोरेशन ने पानी की निकासी के लिए करीब 500 बड़े पंप लगाए हैं. 

आखिर क्यों हो रही इतनी भीषण बारिश 
चेन्नई का मानसून खासतौर पर नॉर्थ ईस्ट के मानसून पर निर्भर करता है. शहर में अक्टूबर से दिसंबर के बीच इस मानसून के चलते खासतौर पर बारिश होती है. मध्य अक्टूबर से शुरू होने वाली पूर्वी हवा आमतौर पर 10 से 20 अक्टूबर के बीच शुरू होती है. इसे नॉर्थ ईस्ट मानसून कहा जाता है, जो कि तमिलनाडु का प्राथमिक मानसून भी होता है. इस मानसून के चलते तमिलनाडु में पर्याप्त बारिश होती है, हालांकि तमिलनाडु के अलावा देश के अन्य राज्य दक्षिण पश्चिम मानसून पर निर्भर होते हैं, जिसकी शुरुआत मई, जून और जुलाई से होती है.

तमिलनाडु के 9 जिलों में आज भी बंद की घोषणा
तमिलनाडु के अधिकांश हिस्‍सों में लगातार बारिश हो रही है. चेन्‍नई समेत कई जिलों में बारिश के कारण हालात खराब हैं. राज्‍य के राजस्‍व और आपदा प्रबंधन मंत्री केकेएसएसआर रामचंद्रन ने जानकारी दी है कि अब तक बारिश जनित घटनाओं में प्रदेश में 12 लोगों की मौत हुई है. प्रदेश सरकार ने 9 जिलों में 10 और 11 नवंबर को अवकाश की घोषणा की है. इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय और अन्‍य ऑफिस बंद रहेंगे. इन जिलों में चेन्‍नई, कांचीपुरम, तिरुवलूर, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, नागपट्टिनम, थंजावुर, तिरुवरूर और मालियादुथरई शामिल हैं.

First Published : 11 Nov 2021, 08:04:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो