logo-image

तमिलनाडु: कार्टूनिस्ट जी बाला जमानत पर रिहा, कहा- जारी रखूंगा काम, मुख्यमंत्री का बनाया था कार्टून

ज़िला अदालत ने मुख्यमंत्री पलानीसामी का आपत्तिजनक कार्टून बनाने के मामले में कार्टूनिस्ट जी बाला को जमानत दे दी है।

Updated on: 06 Nov 2017, 02:32 PM

नई दिल्ली:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री समेत जिले के आला अधिकारियों पर कॉर्टून के ज़रिए निशाना साधने वाले जी बाला ने ज़मानत पर रिहा होने के बाद कहा कि वो अपना काम जारी रखेंगे और किसी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे। 

मुख्यमंत्री समेत तिरुनवेली ज़िला अधिकारी का अश्लील कार्टून बनाने के मामले में ज़िला अदालत ने सोमवार को जी बाला को रिहा कर दिया। कार्टूनिस्ट बाला को रविवार को पुलिस ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी और पुलिस कमीश्नर के अश्लील कार्टून बनाने पर गिरफ्तार किया था।

जी बाला ने कहा, 'मैंने कोई हत्या नहीं की है, कोई दुख नहीं है। मैं सरकार की नाकाबिलियत के खिलाफ अपने कार्टून के ज़रिए दर्शाता रहूंगा। मैं अपना काम जारी रखूंगा, रुकूंगा नहीं।'

 तिरुनवेली ज़िला अदालत ने रविवार को गिरफ्तार किए गए कार्टूनिस्ट बाला को जमानत दे दी है। कार्टूनिस्ट बाला को रविवार को पुलिस ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी और पुलिस कमीश्नर के अश्लील कार्टून बनाने पर गिरफ्तार किया था।

यह गिरफ्तारी पुलिस ने चेन्नई से की थी। पुलिस ने बताया था कि कार्टूनिस्ट बाला को तिरुनवेली के जिलाधिकारी संदीप नंदुरी की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है।

जिलाधिकारी संदीप नंदुरी की तस्वीर भी मुख्यंमंत्री और सिटी पुलिस के प्रमुख के साथ कार्टून में बनी हुई थी।

बाला ने यह कार्टून उस घटना के संदर्भ में बनाया था जिसमें साहूकार और बढ़ते कर्ज से परेशान तिरुनवेली के जिलाधिकारी परिसर में एक परिवार ने आगलगा कर आत्मदाह कर लिया था। यह कार्टून 26 अक्टूबर को वेबसाईट पर अपलोड किया गया था।

23 अक्टूबर को एक मजदूर पी इसाकिमुथु अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ जिलाधिकारी दफ्तर के आगे आत्मदाह कर लिया था। इस व्यक्ति के पास साहूकार का 1.45 लाख रुपये का कर्ज था, जिसे वो 2 लाख रुपये से भी ज्यादा ब्याज चुका-चुकाकर परेशान हो चुका था।

तमिलनाडु: मुख्यमंत्री का विवादित कार्टून बनाने पर कार्टूनिस्ट जी बाला गिरफ्तार

यह मजदूर इसाकिमुथु कर्ज से छुटकारा पाने के लिए जिलाधिकारी के दफ्तर में कई बार गुहार भी लगा चुका था। कोई कार्रवाई न होते देख परेशान होकर मजदूर ने यह दर्दनाक कदम उठाया था।

इस घटना के बाद पुलिस साहूकार और उसकी पत्नी समेत 3 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। अपने कार्टून में जी बाला ने मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर को आत्मदाह के लिए जिम्मेदार दिखाया था।

यह भी पढ़ें: 'बागी 2': टाइगर श्रॉफ का नया लुक सोशल मीडिया पर छाया

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें