logo-image

स्टालिन चेन्नई में विकलांगों के लिए 2 पार्को का उद्घाटन करेंगे

स्टालिन चेन्नई में विकलांगों के लिए 2 पार्को का उद्घाटन करेंगे

Updated on: 13 Aug 2021, 03:05 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन राजधानी में दिव्यांगों के लिए दो विशेष पार्को का उद्घाटन करेंगे। हालांकि, ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने कहा कि उद्घाटन की तारीख अभी तय नहीं की गई है।

निगम ने कहा कि कोट्टरपुरम और नोलंबूर में स्थित दो पार्को का काम पूरा हो गया है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन ने दिसंबर 2018 में पहले ही सेंथोम में एक समान पार्क चालू कर दिया था, जिसने तमिलनाडु सरकार से राज्य पुरस्कार जीता था।

यह पार्क विशेष खेल सुविधाओं के लिए अलग-अलग बच्चों और वृद्ध लोगों के बीच लोकप्रिय है।

विकलांगों के लिए दो नए पार्को में गो-राउंड-ऑन-व्हीलचेयर, नेत्रहीन और बधिरों के लिए संवेदी क्षेत्र जैसे स्टेपिंग स्टोन, टच एंड फील ग्रैफिटी, गेम एरिया, टैक्टाइल मार्किं ग और विंड चाइम्स जैसे खेल उपकरण शामिल होंगे।

पार्क में हर्ब गार्डन, आउटडोर जिम, टेबल गेम, मल्टीप्ले एरिया और शटल बैडमिंटन कोर्ट भी होगा। सेंथोम पार्क राज्य का पहला ऐसा पार्क है, जिसमें विकलांग लोगों के लिए एक बास्केटबॉल कोर्ट है।

पार्क को डिजाइन करने वाली कंपनी सिटी वर्क्‍स की वास्तुकार कविता सेल्वराज ने कहा कि पार्क इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि सभी प्रकार की अक्षमताओं के लिए कम से कम एक विशेषता है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन चेन्नई के सभी पार्कों को विकलांगों के लिए सुलभ बनाने के लिए प्रत्येक पार्क में एक खेल उपकरण शामिल करने की योजना बना रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.